धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर में नगरपालिका में हो रही धांधलियों को लेकर आरटीआइ कार्यकर्ता सुनील सावंत ने नगरपालिका में जीवाणु नाशक घोल सहित सोडियम हाईको क्लोराइड खरीदी में अनियमितता होने का आरोप लगया है। आरोप लगाया कि सामग्री खरीदने के पश्चात सामग्री का उपयोग कहां-कहां किया गया है इसका कोई रिकार्ड खर्च-खतौनी के खाते में दर्ज नहीं है।

यह आरोप लगाते हुए शुक्रवार को प्रेस वार्ता में सावंत ने सूचना के अधिकार के तहत प्राप्त दस्तावेजों का हवाला भी दिया। बताया कि मार्च 2020 और अप्रैल 2020 में पीथमपुर एवं इंदौर से दवाई और चूना लाया गया था। इसकी इंट्री भी स्टोर के स्टॉक रजिस्टर में नहीं है। सूचना के अधिकार के तहत दी गई जानकारी में नगरपालिका ने स्वयं लिखकर दिया है कि तत्कालीन स्टोर कीपर ने स्टाक रजिस्टर में इसे दर्ज नहीं किया है। उन्होंने कहा कि नगरपालिका में लाई गई सामग्रियों को स्टाक रजिस्टर में दर्ज किया जाता है। सामग्री के उपयोग को भी दर्ज किया जाता है। जिस तरह से नगरपालिका में लाखों की सामग्री की खर्च इंट्री नहीं है। यह पूर्णतः गलत आचरण है।

सामग्री खरीदी की गई...सामग्री का उपयोग कहां हुआ

शहर में सड़कों पर पैचवर्क के नाम पर बिटूमीन सहित रेडिमिक्स पैचवर्क एवं इससे मिलती-जुलती करीब 30 लाख की सामग्री खरीदी गई है। सामग्री का उपयोग शहर में कहां पर गड्ढे भरने में किया गया है। इसका कोई रिकार्ड नहीं है। सबसे मुख्य बात यह है कि शहर की सड़कों के गड्ढों का मेजरमेंट और स्टीमेट के बिना सामग्री क्रय की गई। इस मामले में जानकारी और फोटोग्राफ्स मांगे गए तो निकाय ने मोबाइल गिर जाने के कारण साक्ष्‌य ना होने की बात कही है।

सावंत ने आरोप लगाए है कि ये कोरोना संक्रमण काल के दौरान की गई खरीदी और लाई गई सामग्री से संबंधित मामले है। उस दौरान के सीएमओ विजय शर्मा का तबादला पीथमपुर हो चुका है। वहीं स्टोर कीपर को भी पीथमपुर स्थानांतरित किया गया है। सावंत ने बताया कि उन्होंने इस मामले की लिखित शिकायत सीएम एवं नगरीय प्रशासन विकास विभाग मंत्री सहित मुख्य अधिकारियों को की है। पीएमओ कार्यालय और गृहमंत्री अमित शाह को भी भेजी जाएगी।

-यह मेरे कार्यकाल के पूर्व का मामला है। यदि वह विधिवत आवेदन करेंगे तो हम इसमें योग्य कार्रवाई करेंगे।-निशिकांत शुक्ला, सीएमओ नपा धार

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close