धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर केआधुनिक बस स्टैंड का निर्माण कार्य इस साल शुरू होने की पूरी संभावना है। 10 करोड़ 48 लाख की राशि से बस स्टैंड निर्माण कार्य के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। हालांकि टेंडर स्वीकृत होने की स्थिति आगामी अगस्त तक बनेगी। इसके बाद निर्माण कार्य शुरू होगा। आधुनिक बस स्टैंड की सबसे अहम बात यह है कि एक ही समय में 50 से अधिक बसें यहां खड़ी रहने की उचित व्यवस्था की गई है। हालांकि 10 बसें ट्रैक पर रहेंगी। बाकी बसों को वेटिंग में रखा जाएगा। इसी के साथ यात्रियों के बैठने की व्यवस्था से लेकर अन्य तमाम उचित व्यवस्था यहां पर होगी।

गौरतलब है कि शहर के बस स्टैंड को नया स्वरूप दिया जाएगा। आधुनिक बस स्टैंड का विस्तार 0.8 हेक्टेयर भूमि पर किया जा रहा है। इसमें पुलिस लाइन की जमीन को प्रशासन ने पहले ही नगरपालिका को उपलब्ध करवा दी है। 10 करोड़ 48 लाख की राशि से बनने वाले आधुनिक बस स्टैंड के लिए नौ करोड़ रुपये की स्वीकृति मिल चुकी है। साथ ही नपा ने टेंडर प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। आधुनिक बस स्टैंड के लिए विधायक नीना वर्मा का विशेष सहयोग रहा है। उन्होंने गृह विभाग से धार बस स्टैंड विस्तार के लिए जमीन नगर पालिका को हस्तांतरित की है। यह एक बहुत बड़ी पहल है। साथ ही आधुनिक बस स्टैंड के लिए समय-समय पर शासन का ध्यान आकर्षण करवाया है। वर्तमान में बस स्टैंड छोटा होने के साथ-साथ यहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव होने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

बिल्डिंग बनाने के कार्य से होगी शुरुआत

बस स्टैंड के लिए सबसे पहले पुलिस लाइन में बने मकानों को ढहाया जाएगा। साथ ही लेवल करने के बाद आधुनिक बस स्टैंड की बिल्डिंग बनाने का कार्य शुरू किया जाएगा। 120 वर्गमीटर में दो मंजिला बिल्डिंग का निर्माण कराया जाएग। साथ ही दुकानों का निर्माण भी किया जाएगा। आधुनिक बस स्टैंड विशेष डिजाइन के तहत बनवाया जाएगा जो कि आकर्षण का केंद्र बिंदु रहेगा।

30-30 फीट के दो गेट... आने -जाने का रास्ता अलग

आधुनिक बस स्टैंड में अलग-अलग रास्तों पर 30-30 फीट के दो गेट का निर्माण किया जाएगा। इसमें बस आने के लिए अलग रास्ता रहेगा। वहीं बस बाहर जाने के लिए अलग रास्ता होगा। अब तक एक ही रास्ता होने से आवाजाही में काफी परेशानी होती है। कई बार जाम की स्थिति निर्मित हो जाती है। दो अलग-अलग रास्ते होने से यह समस्या नहीं होगी। बसों के आने के लिए पुलिस लाइन से गेट होगा। वहीं बस बाहर निकलने के लिए बस स्टैंड की ओर गेट रहेगा। इसी के साथ बस स्टैंड रोड को फोरलेन किया जाएगा। इससे काफी राहत होगी।

-0.8 हेक्टेयर भूमि पर होगा आधुनिक बस स्टैंड का निर्माण

-आधुनिक बस स्टैंड में दो द्वार होंगे

-छोटी-बड़ी 32 दुकानों का निर्माण

-दुकान निर्माण होने से नपा की आय का स्त्रोत बढ़ेगा

-ट््रैक पर रहेंगी 10 बसें

-50 बसें रहेगी वेटिंग में

-आदर्श शौचालय बनाया जाएगा

-फोरलेन रोड बनेगा

-यात्रियों के वाहन पार्किंग के लिए होगी उचित व्यवस्था

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close