बदनावर (नईदुनिया न्यूज)। त्रि-स्तरीय पंचायत आम निर्वाचन में पंच, सरपंच, जनपद सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के लिए शनिवार को मतदान होगा। चुनावी शोर गुरुवार शाम से थम गया है। निर्वाचन प्रक्रिया संपन्ना करवाने के लिए शुक्रवार को निर्वाचन में प्रयुक्त सामग्री का वितरण मतदान अधिकारी व पीठासीन अधिकारियों को किया जाएगा। इसके साथ ही कारोना से सुरक्षा के लिए किट बांटी जाएगी। वितरण व्यवस्था की तैयारियां शासकीय महाविद्यालय में की गई है। इसके बाद मतदान दल संबंधी मतदान केंद्रों की ओर रवाना होंगे। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रत्येक मतदान दल को सुरक्षा किट दी जाएगी।

पंचायत निर्वाचन में 1480 पंच, 89 सरपंच, 25 जनपद सदस्य एवं चार जिला पंचायत सदस्य के लिए चुनाव होना है। तहसील में कुल मतदाताओं की संख्या एक लाख 55 हजार 986 है, जिनके मतदान के लिए कुल 286 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। निर्वाचन प्रक्रिया में प्रत्येक मतदान केंद्र पर पीठासीन व मतदान अधिकारी क्रमांक एक, दो, तीन एवं चार समेत दल में पांच कर्मचारी होंगे। इसके अलावा पुलिस जवान एवं कोटवार भी मौजूद रहेंगे। इस प्रकार करीब दो हजार मतदान अधिकारी व कर्मचारी निर्वाचन प्रक्रिया संपन्ना करवाएंगे। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर बात करे तो करीब ढाई से तीन हजार पुलिस बल निर्विघ्न चुनाव संपन्ना करवाने के लिए तैनात रहेगा। करीब 10 प्रतिशत स्टाफ रिजर्व में भी रखा गया है। सामग्री वितरण स्थल पर वर्षा की संभावना को देखते हुए वाटर प्रूफ पंडाल लगाया गया है। इधर, मतदान की तैयारियों के तहत सामग्रियों को मतदान केंद्रवार छंटनी कर अलग कर लिया गया है। मतदाताओं की संख्या के अनुसार छोटी-बड़ी करीब 625 मतपेटियां रखी गई हैं। मतदान दल को केंद्रों तक रवाना करने के लिए 75 रूट बनाए हैं। इसके अनुसार महाविद्यालय परिसर में करीब 75 बसें एवं 10 प्रतिशत रिजर्व बसों को मतदान केंद्रवार खड़ा करवा दिया गया है। एसडीएम वीरेंद्र कटारे एवं पंचायत निर्वाचन के रिटर्निंग आफिसर तहसीलदार अजमेरसिंह गौड़ ने वितरण व्यवस्था का जायजा लिया। तहसीलदार गौड़ ने बताया कि निर्वाचन प्रक्रिया में प्रयुक्त सामग्री का वितरण शुक्रवार सुबह सात बजे से प्रारंभ कर दिया जाएगा। किसी भी मतदान दल को परेशानी न हो, इसके लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। देश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए पंचायत निर्वाचन में प्रत्येक मतदान केंद्र पर कोरोना सुरक्षा किट दी जाएगी। इस किट में सैनिटाइजर, मास्क, ग्लब्स एवं आवश्यक दवाइया उपलब्ध रहेंगी। 300 किट वितरण के लिए केंद्र पर पहुंची है, जिनका वितरण मतदान सामग्री के साथ किया जाएगा।

जनपद अध्यक्ष महिला के लिए आरक्षित, पत्नियों को चुनाव लड़वा रहे दिग्गज नेता

मनावर। इस बार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जनपद पंचायत अध्यक्ष महिला के लिए आरक्षित है। ऐसे में अधिकांश दिग्गज नेताओं ने अपनी पत्नियों को मैदान में उतारा है। इसमें सांसद से लेकर जनपद पंचायत के पूर्व अध्यक्ष भी शामिल हैं। जनपद पंचायत सदस्य के लिए क्षेत्र के 23 वार्डों में कुल 46 महिलाएं चुनाव मैदान में भाग्या आजमा रही हैं। जबकि क्षेत्र क्रमांक एक एवं 18 में दो महिलाओं के बीच सीधा मुकाबला है। जनपद पंचायत सदस्य के वार्ड क्रमांक आठ में सबसे ज्यादा छह महिलाओं के बीच मुकाबला है। पंचायत चुनाव में इस बार पुरुषों की बजाए महिला मतदाताओं की संख्या ज्यादा है। पंचायत चुनाव में कुल मतदाताओं की संख्या 52 हजार 740 है। जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 52 हजार 992 है। जनपद पंचायत के क्षेत्र क्रमांक 16 में पूर्व जनपद अध्यक्ष की पत्नी विजया योगेन्द्रसिंह मुवेल के सामने सिविल जज की तैयारी करने वाली रंजना मनोज हम्मड़ टक्कर दे रही है। इसी प्रकार क्षेत्र क्रमांक 15 में सांसद छतरसिंह दरबार की पत्नी हेमलता दरबार का अपनी ही देवरानी शर्मिला दरबार से आमना-सामना है।

वर्षा को देखते हुए विशेष इंतजाम के एसडीएम ने दिए निर्देश

सरदारपुर। पंचायत चुनाव की तैयारियों में प्रशासनिक अमला जुटा हुआ है। गुरुवार को एसडीएम राहुल चौहान ने अधिकारियों के साथ जनपद पंचायत पहुंचकर स्टोर रूम में रखी सामग्रियों का निरीक्षण किया। पश्चात उत्कृष्ट विद्यालय पहुंचकर स्ट्रांग रूम, अन्य कक्षों व मांगलिक भवन का निरीक्षण कर वर्षा को देखते हुए विशेष इंतजाम करने के निर्देश दिए। निर्वाचन के दौरान मतदान दलों को उत्कृष्ट विद्यालय परिसर में पंडाल बनाकर चुनाव सामग्रियों का वितरण पूर्व से होता आ रहा है। इस बार वर्षा का समय होने से हर बात का ध्यान रखते हुए अधिकारी व्यवस्था में जुटे हुए हैं। यदि वर्षा अधिक होती है तो मतदान दल के कमचारियों के लिए पृथक से व्यवस्था विद्यालय के 14 कक्षों एवं पास स्थित मांगलिक भवन में की जाएगी। एसडीएम ने कहा कि मौसम को ध्यान में रखते हुए उचित व्यवस्था की जाए। मतदान दलों को दी जाने वाली सामग्री एक बार अच्छे से चेक कर लें। रिटर्निंग अधिकारी दिनेश सोनारतिया, एसडीओपी रामसिंह मेड़ा, सहायक रिटर्निंग अधिकारी शैलेंद्र शर्मा, जल संसाधन एसडीओ अशोक गर्ग, बीईओ प्रमोद कुमार माथुर, आरईएस एसडीओ अरविंद पाटीदार, समन्वयक अधिकारी मुकेश पंडित, आकाश भारद्वाज सहित अधिकारी-कमर्चारी मौजूद थे। जनपद पंचायत की 95 ग्राम पंचायतों में अंतिम चरण में आठ जुलाई को मतदान होगा। इसको लेकर 370 केंद्र बनाए गए हैं। छह केंद्रों को पिंक मतदान केंद्र बनाया जाएगा। 370 मतदान केंद्रों को 25 सेक्टर में बांटकर 90 रूट बनाए गए हैं। रूट अनुसार मतदान दल बस के माध्यम से अपने-अपने केंद्र पर पहुंचेंगे।

रात्रि में स्वल्पाहार के साथ ओटला बैठक बनी चर्चा का विषय

बाग। पंचायत चुनाव के अंतिम दौर में खान-पान को लेकर मतदाताओं की मौज बनी हुई है। रात्रि में जगह-जगह स्वल्पाहार का आयोजन चर्चा का विषय बना हुआ है। मतदाताओं की पूछपरख बढ़ गई है और उन्हें अपने पक्ष में रिझाने का यह अवसर माना जा रहा है। प्रत्याशियों के समर्थक इसे लेकर बड़े उत्साह में नजर आ रहे हैं। बीते तीन दिन से नगर के चार स्थानों पर पोहे के साथ गरमा-गरम मिर्ची बड़े, जलेबी, आम रस, भजिए व आलू बड़े परोसे जा रहे हैं। मतदाताओं के साथ बच्चे भी बड़े चाव से इसका लुत्फ ले रहे हैं। दरअसल, सामान्य वार्डों के लिए प्रतिष्ठापूर्ण चुनाव होने से इस तरह के आयोजन से अपनी साख प्रदर्शित करना आम बात हो गई है। ग्रामीण क्षेत्रों में खाटला बैठक पर सेंव-परमल की तर्ज पर बाग में ओटला बैठक हो रही है। इसलिए इसे लेकर जगह-जगह आयोजन हो रहे हैं। व्यापारियों के अलावा अन्य लोगों को दिन में फुर्सत नहीं होने से रात को मजमा जम रहा है। हालांकि ऐसा नहीं है कि संबंधित वार्ड का मतदाता ही इसमें शामिल हो रहा है। समूचा आयोजन खुला हो रहा है। जहां गुजरते हर किसी को मनुहार के साथ नाश्ता करवाया जा रहा है। गपशप में जुगाड़ की कोशिश इसका हिस्सा हो गया है। ये क्रम 24 जून तक चलेगा। युवाओं के हाल तो यह है कि अपने-अपने साथियों और मित्रों के साथ मौज-मस्ती और खान-पान के बाद केशरिया चाय का लुत्फ लेते आधी रात कब बीत रही है, पता ही नहीं चल रहा है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close