बदनावर (नईदुनिया न्यूज)। अप्रत्यक्ष प्रणाली से हो रहे नगरीय निकाय चुनाव में पार्षद पद की दौड़ में वरिष्ठ नेताओं से लेकर नए चेहरे तक सभी चुनावी समर में भाग्य आजमा रहे हैं। इस बार भी चुनाव में कई दिलचस्प पहलू जुड़ गए है। नगर के वार्ड क्रमांक 11 में परिषद के निवृतमान अध्यक्ष व उपाध्यक्ष कांग्रेस और भाजपा से अधिकृत होने से एक ही वार्ड में आमने-सामने टक्कर होगी तो सास-बहू भी पार्षद के लिए मैदान में उतरी हैं। अध्यक्ष का पद अन्य पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित है।

नगर के 15 वार्ड में से भाजपा ने सर्वाधिक 11 महिलाओं को अधिकृत प्रत्याशी बनाया है। अब तक हुए चुनाव में पहले कभी इतनी संख्या में महिलाओं को मैदान में नहीं उतारा गया है। इनमें अन्य पिछड़ा वर्ग की छह महिलाएं शामिल हैं। जबकि कांग्रेस ने कुल आठ महिलाओं को टिकट दिया है। इसमें पिछड़ा वर्ग की दो महिलाएं हैं। ऐसी स्थिति में इस बार नगर परिषद में सर्वाधिक पार्षद पतियों का ही राज रहेगा। यहां प्रथम चरण के लिए छह जुलाई को मतदान होना है।

कई दिलचस्प पहलू जुड़े

नगर के वार्ड क्रमांक नौ में निवृतमान पार्षद की पत्नी एवं वार्ड 12 में माताजी कांग्रेस प्रत्याशी के रूप में खड़ी हैं। इस प्रकार सास और बहू अलग-अलग वार्डों में पार्षद का चुनाव लड़ रही हैं। वार्ड क्रमांक 13 एवं वार्ड क्रमांक सात में निवृतमान महिला पार्षद ही पुनः मैदान में हैं। इसी प्रकार अन्य पूर्व पार्षद व गत चुनाव में भाजपा से अध्यक्ष का चुनाव हार चुके भाजपा जिलाध्यक्ष को वार्ड नंबर आठ से टिकट मिला है। इस वार्ड से भाजपा ने पहले दूसरे को टिकट दिया था, किंतु ऐनवक्त पर टिकट बदल दिया गया। वार्ड क्रमांक 13 में तो एक परिवार से चुनाव लड़ने का यह चौथा मौका है। पहले सास व पति एक-एक पार्षद रह चुके हैं। जबकि पत्नी दोबारा से चुनाव मैदान में हैं। वार्ड क्रमांक 12 में भाजपा की अधिकृत महिला उम्म्मीदार पहली बार चुनाव लड़ रही हैं, जबकि उनके पति दो बार पार्षद रह चुके हैं। वार्ड क्रमांक चार के निवृतमान पार्षद की पत्नी अभी भाजपा से मैदान में हैं। एक भाजपा जिला उपाध्यक्ष पार्षद का चुनाव स्वयं लड़ रहे तो दूसरे भाजपा जिला उपाध्यक्ष अपनी पत्नी को पार्षद का चुनाव लड़वा रहे हैं। जबकि कांग्रेस में निवृतमान अध्यक्ष अभिषेक टल्ला मोदी एवं ब्लाक अध्यक्ष निरजंनसिंह पंवार ने सामजंस्य बिठाते हुए हारे हुए प्रत्याशी को मैदान में उतारा है। नए चेहरों को भी मौका दिया गया है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close