राजगढ़ (नईदुनिया न्यूज)। क्षेत्र के पंचायत चुनाव भले ही तीसरे चरण में होंगे। आठ जुलाई को मतदान किया जाएगा, लेकिन कई पंचायतों में चौपालों पर ही लगभग मामला तय कर लिया गया है। प्रत्याशियों के नाम सामने आने के बाद लगभग पूरी स्थिति ग्रामीणों को स्पष्ट हो गई है। ऐसे में मत किसे देना है और क्यों देना है, इस पर विचार-विमर्श करने के बाद अब कई जगह पर ग्रामीणों को सिर्फ मतदान का इंतजार है। हालांकि कई जगह पर अब भी प्रत्याशियों को लेकर कोई एक राय नहीं बन पाई है। ग्रामीणों का कहना है कि जो गांव का विकास करेगा, ऐसे व्यक्ति को ही चुनने का प्रस्ताव गोपनीय तरीके से रखा जा चुका है।

गौरतलब है कि राजगढ़ के आसपास कई छोटी-बड़ी ग्राम पंचायतें हैं, जहां मतदाताओं की संख्या कम हैं। भोपावर ग्राम पंचायत में सरपंच पद के लिए 9 महिलाएं हैं, लेकिन मतदाताओं की संख्या 2529 हैं। जबकि धुलेट में 10 प्रत्याशियों के लिए मतदाताओं की संख्या 4353 है।

प्रशासन ने कसी कमर

पंचायत चुनाव के पहले चरण में प्रदेश के कई जगह पर हुई अव्यवस्थाओं को देखने के बाद प्रशासन दूसरे और तीसरे चरण को लेकर सजग हो गया है। हालांकि विकासखंड में तीसरे चरण में मतदान जरूर है, लेकिन प्रशासन कमर कसते हुए सभी ग्राम पंचायतों के लिए बनाए गए मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर अव्यवस्थाओं को दुरुस्त करवाने का काम कर रहा है। उधर, प्रशिक्षण का दौर जारी है। पुलिस प्रशासन को भी जरूरी निर्देश दिए जा रहे हैं।

प्रचार-प्रसार में कोई कमी नहीं छोड़ रहे प्रत्याशी

एक तरफ जहां चौपालों पर लगभग सबकुछ तय हो गया है तो दूसरी तरफ मतदाताओं से संपर्क करने का काम अनवरत कर रहे हैं। इंटरनेट मीडिया से लेकर पेम्पलेट आदि का सहारा लेकर घर-घर पहुंच रहे प्रत्याशी हाथ जोड़कर वोट मांगते नजर आने लगे हैं। तीसरे चरण में चुनाव होने की वजह से प्रचार-प्रसार के लिए मिले पर्याप्त समय का भरपूर उपयोग प्रत्याशी फिलहाल कर रहे हैं।

तीसरे चरण का फायदा भी और नुकसान भी

राजनीतिक जानकार कहते हैं कि पंचायत चुनाव के तीसरे चरण में जहां चुनाव होना है, वहां के प्रत्याशियों को प्रचार-प्रसार के लिए तो भरपूर समय मिला है। दूसरी तरफ देरी से चुनाव होने से प्रत्याशियों को यह नुकसान भी है कि उनके पिछले कार्यकाल, व्यवहार और कार्यप्रणाली के बारे में सोचने के लिए मतदाताओं को भी पर्याप्त समय मिल चुका है। ऐसे में कुछ के लिए तीसरा चरण फायदेमंद साबित होगा तो कुछ के लिए नुकसानदायक।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close