धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिस मानसून की सक्रियता का इंतजार किया जा रहा था, वह शनिवार को जिला मुख्यालय पर सक्रिय हो गया है। करीब 20 मिनट तक तेज वर्षा हुई। इस दौरान करीब 20 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। मानसून की पहली वर्षा बहुत बेहतर रही है। हालांकि इसके पूर्व में जो वर्षा हुई है वह बहुत ही कम रही है। लेकिन इस बार इससे यह संकेत मिले हैं कि मानसून आगामी दिनों में सक्रिय रहेगा। वहीं तेज वर्षा के बाद शहर में दिन का तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस रहा। शहर में हुई तेज वर्षा के बाद सड़क पर पानी जमा होने की स्थिति बनी। आदर्श सड़क से लेकर शहर के कई इलाकों में जलजमाव की स्थिति बनी। हालांकि नगर पालिका ने इसको लेकर पहले से ही प्लान बनाया है। आगामी कुछ दिनों में पानी निकासी को लेकर इंतजाम करने का दावा किया जा रहा है।

गौरतलब है कि शहर में प्री मानसून के तहत 11 जून को पहली बारिश हुई थी। मौसम विभाग के अनुसार 15 से 20 जून तक मानसून आगमन का दावा किया गया था। इस बार मानसून अब तक सक्रिय नहीं हो पाया है। अब तक की वर्षा में शनिवार को 20 मिनट की सबसे तेज वर्षा हुई है। संभावना जताई जा रही है कि आगामी दिनों में अब मानसून की सक्रियता रहेगी। वहीं लोगों को गर्मी से मुक्ति मिलेगी। मानसून की सक्रियता को लेकर किसानों में हलचल देखी जा रही है। किसानों ने खेती कार्य में तेजी शुरू कर दी है। कई किसान तो खेत में जुताई करने का कार्य शुरू कर चुके हैं। वहीं कृषि अधिकारियों का कहना है कि जब तक तीन इंच वर्षा नहीं हो जाती तब तक किसानों को बोवनी नहीं करना चाहिए। किसानों का कहना है कि अब कभी भी तेज वर्षा हो सकती है। मानसून की सक्रियता बनी रहेगी। इसे देखते हुए उन्होंने कृषि संबंधित कार्य पूरे कर लिए हैं। आगामी दिनों में वह बोवनी का कार्य शुरू कर देंगे।

शनिवार दोपहर 3ः30 बजे तेज वर्षा का सिलसिला शुरू हुआ जो 3ः50 तक जारी रहा। इसके बाद रिमझिम बारिश का सिलसिला जारी रहा। करीब 20 मिनट की तेज वर्षा में घोड़ा चौपाटी पर फ्रूट जोन में जल जमाव की स्थिति बनी। दुकानदार अपनी दुकानों के बाहर पानी निकालते हुए नजर आए। वहीं आदर्श सड़क पर भी जलजमाव की स्थिति देखने को मिली। इधर तेज वर्षा में बच्चों ने भीग कर मानसून का स्वागत किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close