डही (नईदुनिया न्यूज)। ग्राम पंचायत टेेमरिया में अजजा पुरुष आरक्षित सीट के मुकाबले महिला अभ्यर्थी बयाबाई- विजय सस्त्या सरपंच पद पर आगे रही है। इसी तरह ग्राम बड़वान्या में भी अजजा पुरुष आरक्षित सीट पर महिला पारुबाई बघेल आगे रही है। बड़वान्या में केेवल एक वोट से पारुबाई आगे रही है। वहीं विकासखंड में सरपंच पद पर सबसे अधिक मत से ग्राम पड़ियाल में भूपेंद्रसिंह अलावा आगे रहे हैं। वहीं इसके बाद दूसरे नंबर पर ग्राम पंचायत चाकल्या में सरपंच पद के उम्मीदवार रमेश अलावा 475 मत से आगे रहे हैं। इसी तरह अन्य पंचायतों के नतीजों पर बात करें तो ग्राम पंचायत फिफेड़ा से तेरसिंह मोरी, बाबलीखुर्द से हिता रावत, ठेंग्चा से जयप्रकाश खरते, जामदा से सोनारसिंह, धरमराय से अनिल सोलंकी, सिदड़ी से बलवीर कन्नाौज, सिलकुआं से कैलाश पटेल, गाजगोटा से संगीता कन्नाौज, बोड़गांव से मनीषा चौहान, अतरसुमा से राकेश सोलंकी, भगावा से कैलाश बघेल आगे बताए जा रहे हैं।

77.83 प्रतिशत रहा मतदान

इधर मतदान को लेकर रविवार को आधिकारिक आंकड़े सामने आ गए। यहां कुल 77.83 प्रतिशत मतदान हुआ है। पुरुष 31 हजार 958 और महिला 30 हजार 168 सहित कुल 62 हजार 126 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। यहां कुल मतदाता 79 हजार 818 है।

कई दिग्गज नेता पिछले, प्रदर्शन को लेकर चिंता

बदनावर (नईदुनिया न्यूज)। त्रि-स्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्वक संपन्ना हो गए हैं। बदनावर जनपद में करीब 86.50 प्रतिशत मतदान हुआ। आरंभिक रुझानों में बदनावर जनपद की 25 में से 14 भाजपा, आठ कांग्रेस एवं चार निर्दलीय उम्मीदवार अपने निकटतम विरोधी से अधिक मत प्राप्त कर चुके हैं। जनपद अध्यक्ष का पद अनारक्षित महिला के लिए आरक्षित है। जिला पंचायत की चार में से दो भाजपा एवं दो कांग्रेस अधिकृत प्रत्याशी ने बढ़त प्राप्त की है। वहीं सरपंच पदों पर बड़े उलटफेर हुए है। कहीं दिग्गज पिछड़ गए तो युवा चेहरे जीत की कगार पर है।

इस चुनाव को अगले वर्ष होने वाले विधानसभा का सेमीफायनल भी कहा जा रहा है। इसे देखते हुए कई विधायकों की प्रतिष्ठाएं भी दांव पर लगी हुई हैं। बदनावर से विधायक और उद्योग मंत्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव को मिश्रित परिणाम प्राप्त हुए हैं। उनके प्रबल समर्थक और लोकसभा प्रत्याशी रह चुके दिनेश गिरवाल अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अशोक डाबर से करीब ढाई हजार मतों से पिछड़ गए। क्षेत्र क्रमांक दो से निवृतमान जिपं सदस्य रजनीश मालवीय की माताजी आनंदीबाई मालवीय भी युवा उम्मीदवार शिखा निर्देश सोनगरा से लगभग 700 मतों से पिछड़ गई है। जबकि क्षेत्र क्रमांक तीन से मप्र तीर्थ विकास प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष व भाजपा नेता ने पुत्रवधू टीना कुलदीपसिंह पिपलीपाड़ा को मैदान में उतारा था। वे छह हजार मतों से निकटतम कांग्रेस की वर्षा मनीष बोकड़िया से आगे रही। क्षेत्र क्रं चार से भाजपा के युवा प्रत्याशी विक्रम पटेल ने पूर्व जनपद अध्यक्ष स्व. कैलाशचंद्र पाटीदार के पुत्र कांग्रेसी दिलीप पाटीदार से 1868 मत की बढ़त प्राप्त की है।

जनपद की बड़ी पंचायतों में भाजपा समर्थित सरपंच प्रत्याशियों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। कमाई के मामले में प्रदेश में अग्रणी कानवन में 17 साल बाद भाजपा प्रत्याशी सूरजबाई रामा 666 मतों से जीत के करीब है। अधिक मतदाताओं वाली पंचायत कोद में भाजपा समर्थित दिनेश सोनगरा 596 मतों की महत्वूपर्ण बढ़त प्राप्त कर ली। ग्राम तिलगारा में निर्मला लखन पाटीदार आगे रही है । मुलथान से भाजपा के ग्रामीण मंडल महामंत्री देवेंद्र मोदी ने पंचायत के इतिहास की सबसे बड़ी बढ़त बनाई है। वे अपने निकटतम प्रतिद्वंदी किशोर जायसवाल से 1498 मतों से आगे रहे जबकि कांग्रेस के समर्थित प्रत्याशी देवपालसिंह जाधव को कम मत मिले हैं। ग्राम खेड़ा में निवृतमान जिला पंचायत सदस्य व दो बार सरपंच रहे भाजपा के परमानंद पाटीदार भाजपा के ही युवा मोर्चा के पूर्व अध्यक्ष योगेश मुकाती से पिछड़ गए।

ग्राम जाबड़ा पंचायत महिला प्रधान बनी

ग्राम पंचायत जाबड़ा तहसील में पहली महिला प्रधान पंचायत होने का गौरव मिल रहा है। गांव के 16 वार्डो में महिला पंच पूर्व में ही निविर्रोध आ चुकी है। जबकि सरपंच पद के लिए राजूबाई मालवीय आगे रही है। इस प्रकार यहां सरपंच एवं पंच सभी महिलाएं ही होगी।

86 प्रतिशत वोटिंग हुई

25 जून को पहले चरण में जिला पंचायत, जनपद सदस्य, सरपंच एवं पचं पद के लिए बदनावर विकासखंड में 86.50 प्रतिशत मतदान हुआ। इसमें एक लाख 34 हजार 928 मत गिरे। इनमें 66 हजार 522 महिला एवं 68 हजार 406 पुरूष ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close