धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। अन्य राज्यों में कोरोना के केस निकल रहे हैं। इंदौर में भी केस निकलने का सिलसिला जारी है। धार में कोरोना केस की आशंका को देखते हुए जिला अस्पताल में माडर्न लैब के ऊपर बन रहे कोविड पीकू (पीआईसीयू) वार्ड के कार्य में तेजी लाई जा रही है। भवन निर्माण कार्य लगभग पूरा हो चुका है। वार्ड में आक्सीजन लाइन सहित कुछ कार्य बाकी है जो 15 दिनं में पूरा होने की संभावना जताई जा रही है। अगर किसी शिशु को कोरोना संक्रमण होता है तो उसे इस वार्ड में भर्ती किया जाएगा। वार्ड में लगने वाली मशीनें पहले ही जिला अस्पताल को प्राप्त हो चुकी हैं। पीआइसीयू (पेड्रियाटिक इंटेंसिव केयर यूनिट) बनने से कहीं न कहीं शिशुओं को काफी राहत होगी।

गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर अप्रैल में भयावह रूप लेकर आई थी। उस समय राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत 50 लाख रुपये की लागत से जिला अस्पताल में माडर्न लैब के ऊपर यूनिट के निर्माण का प्लान बनाया गया। लोनिवि ने भवन निर्माण का कार्य शुरू किया। यह कार्य कोरोना की तीसरी लहर के पूर्व खत्म करना था। राशि के अभाव व अन्य कुछ कारणों से वार्ड निर्माण में लेटलतीफी हुई। जिम्मेदारों द्वारा अब एक बार फिर 15 दिन में यूनिट का बचा हुआ कार्य करने का दावा किया जा रहा है।

गंभीर बच्चों को करेंगे भर्ती

वर्तमान में जिला अस्पताल में चिल्ड्रन वार्ड के ऊपर पीकू (पीआइसीयू) वार्ड का संचालन किया जा रहा है जहां गंभीर शिशुओं को भर्ती किया जा रहा है। यह वार्ड 8 बेड का होने से कई बार फुल हो जाता है। वहीं कोविड पीकू (पीआइसीयू) को लेकर अस्पताल प्रबंधक का प्लान है। कोरोना के शिशुओं को ही इस यूनिट में भर्ती किया जाएगा। हालांकि कोरोना खत्म होने पर इस यूनिट में पूराने पीकू वार्ड की तर्ज पर ही नए पीकू वार्ड में शिशुओं को भर्ती किया जाएगा।

-कोविड पीकू वार्ड की लागत 50 लाख

-कोविड पीकू (पीआइसीयू) यानी पेड्रियाटिक इंटेंसिव केयर यूनिट में 10 बेड की सुविधा

-वार्ड में लगने वाली मशीनें पहले ही आ चुकीं

-कोरोना संक्रमण वाले शिशु होंगे भर्ती

-आक्सीजन लाइन का कार्य बाकी

-कोविड पीकू वार्ड का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। ठेकेदार को बचे हुए काम करने के लिए बोला गया है। 15 दिन में बचा हुआ कार्य पूरा हो जाएगा। -डा. एमएल मालवीय, सिविल सर्जन, जिला अस्पताल, धार

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close