बाग (नईदुनिया न्यूज)। लंबे अरसे से नगर में अरदास की इच्छा रखने वाले बाग के सिख समुदाय के लिए बुधवार का दिन अहम रहा। सिख परिवारों ने अपनी बस्ती में गुरुनानक दरबार साहिब बनाने की शुरुआत की है। इसके लिए निसाब साहब का चि- लगाकर गुरुद्वारे का भूमिपूजन किया गया।

सिख समुदाय के लोग बीते 35-40 बरस से बयड़ीपुरा की नानक बस्ती में निवास कर रहे हैं। इनके 18 परिवार में लगभग 110 लोगों की आबादी है। ये लोग लंबे समय से गांव में गुरुद्वारा निर्माण के लिए प्रयासरत थे, लेकिन निर्धनता की वजह से वे इसकी शुरुआत नहीं कर पाए। इस बीच उन्हें ज्ञात हुआ कि पटियाला के कार सेवक ज्ञानी बाबा अमरसिंह मंदिर निर्माण की गतिविधियों में सहयोग करते हैं। इस पर उन्होंने उनसे संपर्क किया। उन्होंने हिम्मत दिलाई कि काम की शुरुआत करो। कुछ सेवा गांव से हो जाएगी तो कुछ बाहर से मिलेगी।

दो मंजिला भवन बनाने की योजना

ग्रंथ साहिब के मंदिर का सपना पूरा हो, इसके लिए युवाओं ने पहल की है। युवाओं ने पटियाला से सेवादार को बुलाया और बुधवार को गुरुद्वारे के लिए निसाब साहब चि- लगाकर गुरुद्वारे का भूमिपूजन किया। इसी तारतम्य में पंचों की एक समिति बनाई गई। खजांची बलवीरसिंह पटवा ने बताया कि गुरुद्वारे के लिए बारह सौ वर्ग फीट जमीन पर दो मंजिला भवन बनाए जाने की योजना है। इसके तहत नीचे लंगर हाल और ऊपर ग्रंथ साहिब का मंदिर होगा। हाल में आवश्यकता पड़ने पर समाज के शादी-ब्याह और मांगलिक प्रसंग भी संपन्ना हो सकेंगे। पंच प्रधान शेरसिंह पटवा, जीतसिंह पटवा, लाखनसिंह टांक, मुकेंद्रसिंह पटवा, जसपालसिंह आदि ने बाग नगरवासियों के साथ ही देश-विदेश की संगत से मदद की मांग की है। इस मौके पर सरपंच पद पर सर्वाधिक मत प्राप्त करने वाले धर्मेंद्र बामनिया, निको शिंदे, जितेश शिंदे, धर्मेंद्र सोलंकी, अंतिम गोले, कान्हा शर्मा, राजू प्रजापति, मानसिंह ठाकुर, गुड्डु बामनिया आदि उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close