राजगढ़ (नईदुनिया न्यूज)। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत कार्यक्रमों की शुरुआत हो चुकी है। आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर इसे यादगार बनाने का प्रयास किया जा रहा है। नगर की रक्त मित्र इंडिया फाउंडेशन ने इसी कड़ी में शनिवार को बस स्टैंड पर रक्तदान शिविर का आयोजन कर 75 यूनिट रक्त एकत्रित करने का लक्ष्‌य रखा था, जो महज तीन घंटे में ही पूर्ण हो गया।

रक्त मित्र सोहन पटेल ने बताया कि यह 75 यूनिट ब्लड जिला अस्पताल भिजवा दिया गया है, ताकि जरूरतमंद की मदद हो सके। उन्होंने बताया कि सभी रक्तदाताओं को शासकीय ब्लड बैंक की ओर से प्रमाण-पत्र दिए गए। आजादी के अमृत महोत्सव के तहत साइकिल यात्रा से लेकर गोष्ठियों तक का आयोजन किया जा रहा है। स्वराज अमृत महोत्सव समिति राजगढ़ के तत्वावधान में 15 अगस्त तक अलग-अलग आयोजन किए जाएंगे।

कार्यस्थल से आकर किया रक्तदान

शनिवार को अवकाश नहीं था। लिहाजा लोग अपने-अपने कार्य पर निकल चुके थे, लेकिन कई लोग ऐसे भी रहे, जो अपने कार्यस्थल पर जाने के बावजूद लौटकर आए और रक्तदान किया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सुजानमल सेठ, जिला ब्लड बैंक अधिकारी अनिल वर्मा, वीरेंद्र जैन आदि थे।

75 यूनिट का रखा था लक्ष्‌य, जो पूरा हो गया

पटेल ने बताया कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 75वां वर्ष मनाने के लिए हर कोई संकल्पित है। ऐसे में हमने भी 75 यूनिट ब्लड एकत्रित करने का संकल्प लेते हुए काम किया है। बड़ी बात यह रही कि कई लोग रक्तदान के लिए पहुंचे और चंद घंटों में ही यह लक्ष्‌य पूर्ण हो गया।

ये होंगे आयोजन

स्वराज अमृत महोत्सव समिति के मुताबिक छह अगस्त की शाम को शिक्षक संगोष्ठी का आयोजन किया गया। सात अगस्त को स्वराज तिरंगा साइकिल यात्रा आंबेडकर काम्प्लेक्स कुक्षी नाके से सुबह 11 बजे निकाली जाएगी। आठ अगस्त को पुलिस थाना राजगढ़ पर दोपहर एक बजे स्वराज वाटिका एवं कुटुम्ब प्रबोधन का आयोजन होगा। नौ अगस्त को नगर के सभी मंदिरों में शाम सात बजे सामूहिक आरती की जाएगी। 10 अगस्त को दोपहर एक बजे युवा संसद का आयोजन उदय पैलेस में होगा। 12 अगस्त को नगर की सभी सेवा बस्तियों में राष्ट्र रक्षा सूत्र बंधन का कार्यक्रम होगा। 13 अगस्त को राजगढ़ के मुख्य मार्ग पर सुबह 11 बजे नागरिकों के सहयोग से मानव श्रृंखला बनाई जाएगी।

75 स्थानों पर होगा सामूहिक वंदे मातरम

14 अगस्त को शाम पांच बजे अखंड भारत संकल्प यात्रा, छह बजे भारत माता की आरती व रात आठ बजे अखंड भारत दीपोत्सव मनाया जाएगा। आयोजन बस स्टैंड पर होंगे। 15 अगस्त को 75 स्थानों पर सुबह 6ः30 बजे सामूहिक वंदे मातरम होगा। शाम सात बजे 75 स्थानों पर भारत माता पूजन एवं आरती की जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close