धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में पहले चरण में नालछा, गंधवानी, मनावर और धरमपुरी जनपद क्षेत्र में चुनाव होंगे, जबकि दूसरे चरण में बदनावर, तिरला, उमरबन, धार और कुक्षी जनपद क्षेत्र में चुनाव करवाए जाएंगे। सबसे आखिरी चरण में सरदारपुर, बाग, निसरपुर जनपद क्षेत्र में चुनाव होंगे। 13 जनपदों को तीन अलग -अलग चरणों में बांटा गया है। पहले चरण में 4, दूसरे चरण में 5 व अंतिम चरण में 4 विकासखंड में यह चुनाव होंगे। धार जिले के सभी पदों के लिए आरक्षण हो चुका है। केवल जिला पंचायत अध्यक्ष का निर्वाचन का आरक्षण होना बाकी है। ऐसे में 14 दिसंबर को ही स्पष्ट हो पाएगा कि जिला पंचायत अध्यक्ष का पद किस वर्ग केलिए आरक्षित रहेगा। जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 13 लाख 46 हजार 286 मतदाताओं को मताधिकार प्राप्त है।

गौरतलब है कि जिले में भी आचार संहिता लागू हो गई है। पंचायत चुनाव को लेकर करीब दो साल से इंतजार किया जा रहा था, लेकिन कोविड-19 की परिस्थितियों के कारण चुनाव नहीं करवाए जा सके थे। कोरोना काल को लेकर तीसरी लहर की चिंता है। इस बीच चुनाव आयोग द्वारा कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। प्रथम चरण के लिए मतदान 6 जनवरी को करवाया जाएगा। दूसरे चरण का मतदान 28 जनवरी को होगा और तृतीय और अंतिम चरण का मतदान 16 फरवरी को करवाया जाएगा। यह चुनाव भीषण सर्दी के मौसम में होने जा रहे हैं। प्रातः 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। ऐसे में मतदाताओं को कई तरह की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

-जिले में 13 जनपद क्षेत्र हैं और 13 जनपद क्षेत्र में करीब 249 सदस्यों का निर्वाचन होना है वहीं जिला पंचायत के 27 क्षेत्र हैं। इसमें से एक क्षेत्र में एक-एक सदस्य निर्वाचित होता है। 27 सदस्य निर्वाचित होंगे। वहीं जिले की 761 ग्राम पंचायत से निर्वाचन होना है। इसमें 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं। वहीं अनुसूचित क्षेत्र में अधिकांश आरक्षण अनुसूचित जनजाति की महिलाओं के लिए हैं। इस तरह से बड़े स्तर पर प्रक्रियाएं होना है। निर्वाचन को लेकर जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 13 लाख 46 हजार 286 मतदाताओं को मताधिकार प्राप्त है। इनमें से 6 लाख 77 हजार 571 महिलाएं जबकि 6 लाख 68 हजार 673 पुरुष मतदाता हैं।

परिसीमन के पूर्व की स्थिति देखें तो जिले में 249 जनपद सदस्यों का निर्वाचन होना है। तीन चरणों में जनपद क्षेत्र में चुनाव होंगे। बता दें कि परिसीमन के बाद 251 जनपद क्षेत्र हो गए थे। लेकिन इस बार चुनाव परिसीमन के पूर्व की स्थिति में ही होना हैं। इसलिए 249 जनपद सदस्य के चुनाव होंगे।

जिला पंचायत सदस्यों की स्थिति इस प्रकार रहेगी - धार में दो, नालछा में दो , तिरला में एक, सरदारपुर में चार,बाग में दो, कुक्षी में एक, डही में एक, निसरपुर में एक, गंधवानी में दो, मनावर में दो, उमरबन में दो, धरमपुरी में दो व बदनावर में चार जनपद सदस्य रहेंगे। इस तरह से 27 जिला पंचायत सदस्यों के माध्यम से एक अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव होगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local