Dhar News: बदनावर (नईदुनिया न्यूज)। कांग्रेस दावा करती है कि हमने जनजाति के नेता कांतिलाल भूरिया को प्रदेश अध्यक्ष बनाया, आदिवासी नेत्री जमुनादेवी को उप मुख्यमंत्री का पद दिया, लेकिन कांग्रेस ने जनजाति के एक नेता के साथ जो अन्याय किया, वो नहीं बताती। वह अन्याय नहीं, दरअसल घोर पाप किया था। उक्त बातें प्रदेश के औद्यागिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री राजवर्धनसिंह दत्तीगांव ने बुधवार को क्रांतिकारी टंट्या मामा गौरव रथ यात्रा के नगर आगमन पर आयोजित कार्यक्रम में बतौर अतिथि कही। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा आदिवासियों को वोट बैंक के रूप में ही इस्तेमाल किया है। इस वर्ग के नेता को उन्होंने कभी मुख्यमंत्री नहीं बनने दिया। कांग्रेस अगर चाहती तो आदिवासी नेता शिवभानुसिंह सोलंकी को काफी पहले ही प्रदेश का मुख्यमंत्री बना सकती थी। जबकि भाजपा ने अनुसूचित जनजाति वर्ग की महिला को प्रदेश की प्रथम नागरिक होने का गौरव दिया है।

आदिवासी नेताओं के साथ भेदभाव: राजवर्धनसिंह दत्तीगांव

दत्तीगांव ने आगे कहा कि मेरे पिताजी जब कांग्रेस के नेता हुआ करते थे, तब उन्होंने बताया था कि अविभाजित मप्र जिसमें छत्तीसगढ़ भी शामिल था, उस समय कांग्रेस को प्रदेश में प्रचंड बहुमत मिला था। विधायक दल ने भी अपना नेता आदिवासी समुदाय के सबसे वरिष्ठ नेता शिवभानुसिंह सोलंकी को चुन लिया था। सभी विधायकों का उन्हें समर्थन प्राप्त था। इससे यह माना जा रहा था कि अब उनका मुुख्यमंत्री बनना लगभग तय हो चुका है, किंतु अंतिम वक्त में दिल्ली से संदेश आया कि शिवभानुसिंह सोलंकी को प्रदेश का मुख्यमंत्री नहीं बनाया जाए। उनकी बजाए अर्जुनसिंह को प्रदेश के मुख्यमंत्री की कमान सौंप दी गई। इस निर्णय से सभी विधायक हतप्रभ रह गए थे। आदिवासी नेता को मुख्यमंत्री नहीं बनने देने में पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ का भी हाथ था और उन्होंने रोड़े डालने में सक्रिय भूमिका अदा की थी। उप मुख्यमंत्री जमुनादेवी को भी पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजयसिंह ने कभी भी आगे नहीं बढ़ने दिया। परेशान होकर जमुनादेवी ने सार्वजनिक बयान दिया था कि मैं दिग्विजयसिंह के तंदूर में जल रही हूं। दत्तीगांव ने कहा कि आदिवासी समाज के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने काम किया है। उन्होंने नवीन बस स्टैंड पर राणा पूंजा भील की प्रतिभा को स्मारक के रूप में स्थापित करने के लिए नगर परिषद को निर्देशित किया।

कार्यक्रम में कई नेता मौजूद

कार्यक्रम में पूर्व विधायक खेमराज पाटीदार, जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि डा. प्रह्लादसिंह सोलंकी, भाजपा जिला उपाध्यक्ष अशोक सोनी, सांसद प्रतिनिधि धर्मेंद्र शर्मा, भाजपा के पूर्व जिला महामंत्री मनोज सोमानी, दिनेश गिरवाल, नगर भाजपा अध्यक्ष अक्षय शर्मा, सुभाषचंद्र धोका, कुलदीपसिंह पिपलीपाड़ा, राजू मकवाना आदि मंचासीन थे। उपाध्यक्ष राजेंद्रसिंह पंवार, पार्षद भारती राठौड़, अनीता संतोष चौहान, भगवंताबाई राव, सुखराम देवदा, संतोष राव, चेतन नागल, विजय गोयल, निकाय के मुकेश पाठक, सारंग पौराणिक आदि ने स्वागत किया। संचालन मनोज सोलंकी ने किया। सीएमओ आशा जितेंद्र भंडारी ने आभार माना।

MP News: मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आए साढ़े आठ लाख आवेदन

Bharat Jodo Yatra: भारत जोड़ो यात्रा का उज्जैन में विश्राम, राहुल गांधी कहां कोई नहीं बता रहा

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close