मनावर(धार), नईदुनिया न्यूज। मनावर नगर पालिका की आय बढ़ाने के लिए कलेक्टर ने अपने मनावर दौरे के समय कई तरह के सुझाव दिए थे। इसमें सरकारी जर्जर भवनों को तोड़कर उसकी जगह दुकानें, पार्किंग, हॉकर जोन आदि का निर्माण करने की बात कही गई थी। इससे नगर में विकास कार्यों के साथ नपा की आय बढ़ेगी। इधर, सीएमओ ने भी नगर को स्वच्छता सर्वेक्षण में अगले साल नंबर वन पर लाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं। नगर पालिका के सामने वन विभाग का 20 साल पुराना जर्जर भवन है, जो लंबे समय से अनुपयोगी पड़ा हुआ है। इसी प्रकार गांधी चौराहे के सामने स्थित बगीचा भी किसी काम में नहीं आ रहा है। वन विभाग के जर्जर भवन को तोड़कर उसे नगर पालिका को सौंपने की धार कलेक्टर ने मौखिक स्वीकृति दी है।

समस्याओं से मिलेगी निजात

उल्लेखनीय है कि नगर की सबसे बड़ी समस्या बस स्टैंड और अन्य मार्गों पर खड़े ठेले वालों की है। इनके कारण यातायात भी प्रभावित होता है। ठेले वाले चाहे जहां खड़े होकर सब्जी, फल, नमकीन आदि बेच रहे हैं। इन्हें नगर पालिका और राजस्व विभाग द्वारा कई बार मार्गों से हटाकर मेला मैदान में अस्थाई रूप से जगह देने का प्रयास किया गया, लेकिन ठेले वाले वहां न जाते हुए बस स्टैंड के भीतर और अन्य मार्गों पर खड़े हो जाते हैं। नपा यदि सरकारी भवनों को तोड़कर हॉकर जोन का निर्माण करती है, तो इस समस्या से निजात मिलेगी। इसी तरह पार्किंग के लिए भी स्थल का अभाव है। नगर में दो व चार पहिया से आने वाले लोग जहां मर्जी होती है, वहां अपने वाहन खड़े कर देते हैं। इससे जाम लगता है। पार्किंग स्थल बनने से इस समस्या से भी छुटकारा मिलेगा। वहीं सरकारी भवनों की जगह यदि दुकानों का निर्माण होता है, तो नपा को राजस्व मिलने से आय बढ़ेगी।

नागरिकों से सहयोग की अपेक्षा

सीएमओ सुरेखा जाटव ने बताया कि नगर को स्वच्छता सर्वेक्षण में नंबर वन पर लाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन आतिक्रमण, पार्किंग आदि समस्याएं भी सामने हैं, जिन्हें कलेक्टर के सुझाव अनुसार दूर करने के प्रयास किए जा रहे हैं। नागरिकों से सहयोग की अपेक्षा है। नपा द्वारा नगर के सुंदरीकरण के लिए प्रयास किए गए हैं। नए पुल पर स्ट्रीट लाइट शुरू करवा दी गई है। लोगों से सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं कर कपड़े की थैली का उपयोग करने के अलावा जहां-जहां सार्वजनिक शौचालय बने हैं, वहां स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने की अपील की है। नगर को खुले में शौच मुक्त कराना भी हमारे प्रयास में शामिल है।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस