Dhar Weather Update: धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में शीतलहर का दौर शुरू हो गया है। उत्तर भारत में ठंडी हवाएं चल रही हैं। उसका असर मालवा के मैदानी क्षेत्र में देखने को मिल रहा है। गुरुवार को अधिकतम तापमान जहां 26.5 डिग्री सेल्सियस के आसपास था वहीं न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था। पिछले कुछ वर्षों से जिले में नवंबर में बहुत ही कम ठंड पड़ रही थी। इस बार बेहतर बारिश होने का असर यह है कि नवंबर में ही कड़ाके की सर्दी पड़ने लगी है। हालांकि अभी भी न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर ही बना हुआ है। इसलिए लोगों को राहत है।

बढ़ने लगी है ठिठुरन

मालवांचल में दिन में अभी भी धूप में कुछ तेजी है। शाम और सुबह लोगों को ठिठुरन होने लगी है। ऐसे में लोगों के स्वास्थ्य पर भी असर पड़ा है। यही वजह है कि जिला चिकित्सालय में प्रतिदिन बाह्य रोगियों की संख्या बढ़ रही है। यहां औसत रूप से प्रतिदिन 300 से 400 ओपीडी होती है जबकि अब सर्दी -जुकाम की ओपीडी की संख्या 95 के ऊपर पहुंच गई। इस तरह से ओपीडी की संख्या भी बढ़ी है। मौसम संबंधी बीमारी के मरीज भी बढ़ रहे हैं। गुरुवार को अधिकतम तापमान 26.5 डिग्री सेल्सियस रहा तो न्यूनतम तापमान 12.6 डिग्री सेल्सियस था जबकि 1 दिन पहले अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस था तो न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्री सेल्सियस था। इससे न्यूनतम और उच्चतम दोनों ही तापमान में गिरावट का दौर जारी है। मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार जिला मुख्यालय पर आगामी चार-पांच दिन में शीतलहर का प्रकोप तेजी से बढ़ेगा। उत्तर भारत से आ रही सर्द हवाओं के कारण मालवा में भी कड़ाके की सर्दी पड़ने का अनुमान है। न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे रहने की संभावना जताई गई है।

सुबह छाया रहता है कोहरा

जिला मुख्यालय सहित आसपास के क्षेत्र में गुरुवार को सुबह कोहरा छाया रहा। इस वजह से दृश्यता कम रही। वाहन चालकों को अलसुबह परेशानी का सामना करना पड़ा। हालांकि सुबह 7 बजे बाद कोहरा समाप्त हो गया था। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले समय में घना कोहरा छाया रहेगा। वहीं वाहन चालकों को घने कोहरे के कारण दृश्यता में कमी आएगी। इसलिए विशेषज्ञ विनोद डोंगले ने कहा है कि वाहन चालक दृश्यता का विशेष रूप से ध्यान रखें। इसी से सड़क हादसे होते हैं। सुबह वाहन की लाइट जलाकर गति को नियंत्रित करते हुए वाहन चलाएं।

Jagdalpur News: नशे में डाक्टर करते थे पीछा, पूछते थे- घर छोड़ दूं, दो नर्सों ने लिया दवाओं का हाइडोज

MP Weather Update: रात के तापमान में मामूली बढ़ाेतरी, कड़ाके की ठंड पर ब्रेक

jabalpur pollution : सुबह शाम की आबोहवा में प्रदूषण का जहर घोल रही पराली की आग आसमान में चहुंओर धुन्ध

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close