धामनोद। नईदुनिया न्यूज

मलेशिया में 5 मई को आयोजित कार्यक्रम में प्रगतिशील किसान एवं पर्यवारणविद डॉ. राम पाटीदार को पर्यावरण में डॉक्टरेट की मानद उपाधि से किंगडम ऑफ टोंगा की युनिवर्सिटी ने सम्मानित किया।

यह सम्मान डॉ. पाटीदार द्वारा पर्यावरण में उनके द्वारा किए गए विश्वस्तरीय कायोर् के कारण दिया। कार्यक्रम में फ्रांस, भारत, अफ्रीका, मलेशिया एवं अन्य देशों के सामाजिक कार्यकर्ताओं, प्रोफेसर व विशेषज्ञों को भी सम्मानित किया। सम्मान डॉ. फोयुति मोथुहिफाना कुलाधिपति कॉमनवेल्थ यूनिवर्सिटी किंगडम ऑफ टोंगा, डॉ. केयसी कुलपति, डॉ. एकी लिम, मोटिवेटर लीडर मलेशिया, डॉ. वेगराज सिंह डीन एवं प्रो. राकेश मित्तल ने दिया।

08डीएचआर30- डॉ. राम पाटीदार को सम्मानित करते हुए।

विधायक की पहल पर 4 माध्यमिक स्कूलों के उन्नयन की स्वीकृति

धार। विधायक नीना वर्मा की पहल पर धार विधानसभा क्षेत्र में 4 माध्यमिक विद्यालयों को हाईस्कूल में उन्नयन करने के लिए स्वीकृति मिली है। इनमें शासकीय माध्यमिक विद्यालय जामंदा, माध्यमिक विद्यालय सूलावड़, माध्यमिक विद्यालय ज्ञानपुरा, शासकीय माध्यमिक विद्यालय बग्गड़ के नाम शामिल है।

'खेल शिविर खिलाड़ियों के विकास में सहायक'

धार। डिस्ट्रिक्ट स्पोर्ट्स एंड कल्चरल सोसायटी के तत्वावधान में आयोजित स्व. अरविंद काशिव एवं सदीप कराले स्मृति 31वां ग्रीष्म कालीन खेलकूद प्रशिक्षण शिविर में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा पहुंचे थे। उन्होंने बच्चों को पौष्टिक आहार वितरित किया। शर्मा ने इस अवसर पर खिलाड़ियों को जीवन में खेलों के महत्व एवं उससे जुड़े फायदे बताए। शर्मा ने कहा कि जीवन में खेल आगे बढ़ने की प्रेरणा देते हैं। शिविर खिलाड़ियों के विकास में सहायक होते हैं। प्रारंभ में संस्था अध्यक्ष छोटू शास्त्री ने स्वागत भाषण दिया और शिविर की गतिविधियों पर प्रकाश डाला। स्वागत कोच प्रमोद फाटक, रवि देवासकर, सौरभ, वंश, प्रियांशी मकवाना, भूमिका ने किया। संचालन राजेंद्रसिंह चौहान ने किया। आभार प्रदीप जोशी ने माना।

ग्रीष्म कालीन योग प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ

धार। जिला खेल और युवा कल्याण अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा एवं शासन के निर्देशानुसार कलेक्टर दीपक सिहं एवं पुलिस अधीक्षक बीरेंद्र सिंह के संयुक्त मार्गदर्शन में ग्रीष्म कालीन योग प्रशिक्षण शिविर की शुरुआत धारेश्वर मंदिर प्रांगण में हुई।

08डीएचआर24-खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करते हुए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शर्मा।

कॉलोनी बसा दी, हस्तांतरण नहीं किया, 200 परिवार हो रहे परेशान

-जनसुनवाई में कलेक्टर ने जानी लोगों की समस्याएं

धार। नईदुनिया प्रतिनिधि

कलेक्टर दीपक सिंह ने जिला पंचायत सभाकक्ष में जनसुनवाई की। जनसुनवाई में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आरके चौधरी ने एसडीएम शंकरलाल सिघाड़े, अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजय तिवारी एवं तहसीलदार धार शिवराम कनासे ने भी सहयोग किया। कलेक्टर सिंह ने जनसुनवाई में आए आवेदकों के कई आवेदनों को मौके पर ही संबंधित विभागों की टेबलें लगवाई जाकर समक्ष में ही निराकरण करवाए गए तथा शेष आवेदनों की समय सीमा तय कर संबंधित विभागवार अधिकारियों को निराकरण के लिए निर्देशित किया।

कॉलोनी को हैंडओवर करने के लिए महालक्ष्मी नगर के रहवासियों ने कलेक्टर को आवेदन दिया। रहवासियों का कहना है कि कॉलोनी में 200 परिवार रहते हैं, लेकिन मूलभूत सुविधाएं नहीं है। पानी के लिए टैंकर खरीदना पड़ रहा है। कॉलोनी हैंडओवर होने से रहवासियों को मूलभूत सुविधाएं मिल सकेगी।

संयुक्त खाते का पृथक-पृथक बंटवारे की मांग

ग्राम कुंदरसी निवासी सायरबाई पति काशीराम, अंबाराम पिता मोगा, सुरेश, अमरसिंह, भमरसिंह एवं ललीताबाई ने संयुक्त आवेदन प्रस्तुत कर मांग की कि उनके संयुक्त खाते की भूमि का आपसी पारिवारिक बंटवारा कर पृथक-पृथक खातों में नाम दर्ज किए जाए। आवेदकों ने अवगत कराया कि उनका संयुक्त नाम से कृषि भूमि का एक खाता ग्राम कुंदरसी में 3.2 हेक्टेयर दर्ज है। इसका उक्त भूमि में सभी का आपसी पारिवारिक बंटवारा कर लिया गया है तथा सभी मौके पर पृथक-पृथक ही भूमियों पर काबिज होकर उसका उपयोग-उपभोग अलग-अलग करते चले आ रहे हैं। कलेक्टर ने तहसीलदार धार को मामले की जांच करने के लिए निर्देशित किया है।

योजनाओं में लाभ दिलाने की गुहार

ग्राम सकतली निवासी सुंदरबाई पति स्व. मोतीलाल ने शासन की विभिन्न योजनाओं बीपीएल राशन कार्ड बनवाने, विधवा पेंशन दिलवाने तथा प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने की गुहार लगाई है। आवेदिका ने बताया कि उसके पति की मृत्यु करीब 30 वर्ष पूर्व हो गई थी। पुत्र अलग रह रहा है, वे अकेली ही रह रही है तथा वृद्ध होने के कारण कोई काम धंधा नहीं कर पाती है। इससे जीवन यापन करने में बड़ी परेशानी हो रही है। शासन की योजनांतर्गत बीपीएल राशन कार्ड बन जाता है, तो अनाज व राशन मिलने से स्वयं का पालन पोषण अच्छे से कर सकंूगी। साथ ही विधवा पेंशन दिलवाने तथा प्रधानमंत्री आवास योजना में लाभ मिल जाएगा तो रहने के लिए पक्का मकान भी हो सकेगा। ग्राम पंचायत सकतली में सरपंच व सचिव को इस संबंध में कई बार आवेदन दिया है, लेकिन किसी भी योजना में अब तक लाभ नहीं मिला है। सिंह ने कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

आर्थिक सहायता दिलाने की मांग

कानवन निवासी आशा राठौर ने आर्थिक सहायता दिलवाने की मांग की गई है। आवेदिका ने बताया कि उनके पति लाखन राठौर की सड़क दुर्घटना में 9 मार्च को मृत्यु हो गई थी, उनकी मृत्यु के बाद से घर में कमाने वाला कोई नहीं है। पुत्र 8 माह का है, पति की मृत्यु के बाद से परिवार की आर्थिक स्थिति बहुत ही दयनीय हो गई है। आवेदिका ने शासन की ओर से मिलने वाली 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता राशि स्वीकृत करने की मांग की है। कलेक्टर ने कार्रवाई के लिए निर्देशित किया।

स्वरोजगार, रोजगार, कौशल विकास मेला आज से

धार। महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र ने बताया कि 9 से 11 मई स्वरोजगार, रोजगार, कौशल विकास मेलों का आयोजन किया जा रहा है। इसमें स्व रोजगार योजनाएं संचालित करने वाले विभागों द्वारा स्वरोजगार योजनाओं की जानकारी प्रदान की जाएगी। मेले में विभिन्न औद्योगिक कंपनियों के प्रतिनिधि स्वयं उपस्थित होकर बेरोजगार आवेदकों का चयन करेंगे।

फोटो स्टोरी

हादसा टालने के लिए काटना पड़ी बरगद के पेड़ ही शाखा

धार। नईदुनिया प्रतिनिधि

नगर के इंदौर रोड पर महाजन हास्पिटल पहुंच मार्ग स्थित एक बरगद क ा पेड़ बहुत ही पुराना है। लगातार इस पेड़ को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की जा रही है। शहर के लोगों को बरसों इस पेड़ ने भीषण गर्मी में आश्रय और छाया दोनों दी है। मंगलवार को इस पेड़ की एक शाखा टूटने की स्थिति में आ गई थी। ऐसे में इसे रास्ता रोककर वाहनों की आवाजाही बंद करते हुए काटने का कार्य शुरू किया गया। साथ ही कुछ देर की मशक्कत के बाद इस शाखा को जमींदौज कर दिया गया। दरअसल बरगद के पेड़ की यह खासियत होती है कि वह अपना पूरा वजन नीचे लटकने वाली जड़ों के माध्यम से वहन करता है। लेकिन अब निर्माण कार्यो के चलते यह पेड़ अपनी जड़े नीचे तक नहीं पहुंचा पाता है। क्योंकि लोग पहले ही उसे काट देते हैं। ऐसे में शहर का एक विशालकाय बरगद कभी भी पूरी तरह से खत्म हो सकता है।

08डीएचआर25-इस तरह से बरसों पुराने पेड़ की शाखा को जमींदोज कर दिया गया।

08डीएचआर26-विशाल बरगद का पेड़ सड़क निर्माण के कारण अपनी जड़ों को नीचे तक नहीं पहुंचा पाया। ऐसे में कमजोर बरगद की शाखा को काटने की नौबत आई।

रायसिंह नरवरिया को समारोह में दी विदाई

धार। नईदुनिया प्रतिनिधि

जिले के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक डॉ. रायसिंह नरवरिया का जबलपुर स्थानांतरण होने पर उनको विदाई समारोह आयोजित करके सम्मान किया गया। इस मौके पर नवागत अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एस द्विवेदी का स्वागत भी किया गया। कार्यक्रम में कलेक्टर दीपकसिंह, पुलिस अधीक्षक बीरेंद्र सिंह, जिला पंचायत सीईओ रवींद्र चौधरी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा सहित न्यायाधीशगण उपस्थित रहे। सभी ने नरवरिया के कार्यकाल की सराहना की। कार्यक्रम का संचालन सीएसपी ऐश्वर्य शास्त्री ने किया। आभार सीएसपी पीथमपुर तिवारी ने माना।

08डीएचआर29-डॉ. नरवरिया का स्वागत करते हुए कलेक्टर दीपकसिंह।

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local