धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। मकर सक्रांति का पर्व जिले के लोगों के लिए पतंगबाजी के कारण और भी खास हो जाता है। गुरुवार को जिला मुख्यालय पर दिनभर पतंगबाजी का दौर चलता रहा। लोगों ने इसका लुत्फ उठाया और पतंगबाजी को हवा ने भी साथ दिया। इधर जिला मुख्यालय पर स्वच्छता और कोरोना के प्रति जागरुकता के लिए पतंगबाजी महोत्सव का आयोजन किया गया। कोरोना काल में शारीरिक दूरी के नियमों का पालन करते हुए यह आयोजन किया गया। इसमें 6 जोन बनाकर पतंगबाजी के लिए खास व्यवस्था की गई थी। इस मैदान को आकर्षक रूप से सजाया गया था।

मकर सक्रांति पर्व जिला मुख्यालय पर पतंगबाजी का पर्याय है। बच्चों से लेकर बड़े तक पतंग बाजी की खातिर इस दिन छत पर ही रहते हैं। गुरुवार को मौसम भी अनुकूल था। बहुत अधिक ठंड नहीं थी और हवा भी सही रफ्तार से चल रही थी। ऐसे में पल-पल में पतंगें आसमान की सैर कर रही थी। इस दौरान डीजे पर लोगों ने संगीत सुनने और नाचने का भी आनंद लिया। कई लोगों ने आतिशबाजी भी की। धार के उदय रंजन मैदान पर गुरुवार को जिला प्रशासन और नगर पालिका द्वारा पतंग महोत्सव का आयोजन किया गया था। इस मैदान को छह जोन में बदला गया था, ताकि पतंगबाजी के दौरान शारीरिक दूरी बनी रहे। महोत्सव में विधायक नीना वर्मा सहित कलेक्टर आलोक कुमार सिंह अन्य पदाधिकारी और जनप्रतिनिधि पहुंचे। पहली बार इस मैदान पर पतंगबाजी के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी। पतंगों पर संदेश लिखे गए थे। इसके अलावा कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए मास्क पहनने की अनिवार्यता पर जोर दिया गया।

पतंग महोत्सव का मुख्य उद्देश्य जनता को कोविड जागरुकता व धार को स्वच्छता में नंबर एक पर लाने के प्रति जागरुक करने का था। इस अवसर पर विधायक वर्मा तथा कलेक्टर सिंह ने लोगों को गुड़-तिल के लड्डू तथा खिचड़ी का वितरण भी किया। इस महोत्सव में राजीव यादव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संतोष वर्मा, नगर पालिका अध्यक्ष पर्वत सिंह चौहान, नगर पालिका उपाध्यक्ष कालीचरण सोनवनिया, अनुविभागीय अधिकारी राजस्व सत्यनारायण दर्रो, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देंवेंद्र पाटीदार, सिटी मजिस्ट्रेट विशाखा देशमुख सहित जिले के अधिकारी, जनप्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस