धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के प्रभारी मंत्री और उद्योग मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने एक और महत्वपूर्ण पहल की है। जिला चिकित्सालय सहित जिले के कुछ स्वास्थ्य केंद्र पर 300 बिस्तरों पर आक्सीजन पहुंचाने के लिए पाइप लाइन का इंतजाम करने की पहल की है। इसमें खर्च होने वाली राशि भी औद्योगिक जगत से सीएसआर व अन्य मदों के तहत उपलब्ध होगी। इसके पीछे मकसद यह है कि जब क्षेत्र कोरोना से मुक्त हो जाएगा। तब भी मरीजों को आक्सीजन जैसी व्यवस्था के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। साथ ही सिलिंडर से जो आक्सीजन का नुकसान ही होती है, वह भी बचेगा।

इस संबंध में कलेक्टर आलोक कुमार सिंह ने बताया कि मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने जिले के मरीजों के लिए एक अच्छी पहल की है। इसके तहत आने वाले समय में मरीजों को और 300 बिस्तर पर आक्सीजन की उपयोगिता होगी। उन्होंने कहा कि हमारे पास में आक्सीजन वाले बिस्तर की कमी थी और हमने गत वर्ष में विस्तार किया। अब 300 बिस्तर तक आक्सीजन पहुंचाने की कवायद की जा रही है। उन्होंने कहा कि जिले में आक्सीजन के प्लांट लगाने की प्रक्रिया चल रही है। जनप्रतिनिधियों द्वारा नौ स्थानों पर प्लांट लगाने के लिए राशि दी गई है। केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकार इस साल से आक्सीजन के प्लांट लगाने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि यह देखने में आया है कि आक्सीजन सिलिंडर के माध्यम से काफी नुकसान होता है। ऐसे में इस नुकसान से बचाने के लिए जिले के 300 अन्य बिस्तरों पर हम यह पाइप लाइन बिछाने जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए भी हमें विभिन्ना स्तर पर सहयोग प्राप्त हो रहा है। हम इस दिशा में एक अच्छी पहल करने जा रहे हैं। आने वाले समय में जब आबादी बढ़ेगी और विस्तार होगा तो उस समय यह व्यवस्थाएं हमें स्थायी रूप से काम आएगी। इसके तहत धार, बदनावर, धामनोद सहित अन्य स्थानों पर हम व्यवस्थाएं करने जा रहे हैं।

कोई भी विकासखंड एंबुलेंस रहित नहीं रहेगा

कलेक्टर सिंह ने बताया कि हमारे मंत्री और जनप्रतिनिधियों की मंशा है कि किसी भी तरह से एंबुलेंस की कमी नहीं हो। इसी के चलते हम डही और टांडा क्षेत्र में एंबुलेंस उपलब्ध कराने जा रहे हैं। हमें औद्योगिक क्षेत्र से दो टेंपो ट्रैक्स वाली बड़ी एंबुलेंस मिल रही हैं। हम अन्य स्थानों पर भी एंबुलेंस की व्यवस्था को विशेष रुप से प्राथमिकता दे रहे हैं। जिससे कि किसी भी स्तर पर लोगों को वाहनों की उपलब्धता नहीं होने पर दिक्कत की स्थिति बने। हमें हाल ही में 34 मशीन उपलब्ध हुई है। इसमें धार के धारावरा और एकलव्य कोविड सेंटर के लिए 10-10 मशीन तथा 10 सरदारपुर के लिए मशीन दी गई हैं। जबकि बदनावर और कुक्षी एसडीएम ने अपने स्तर पर प्रयास करके 10-10 मशीनें प्राप्त की हैं। हमारे पास में अब रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग के अनुसार आपूर्ति हो रही है।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

NaiDunia Local
NaiDunia Local
 
Show More Tags