Road Safety Campaign Dhar: बदनावर। जैन पब्लिक स्कूल, ढोलाना (बड़नगर) में नईदुनिया के सड़क सुरक्षा अभियान के तहत संस्था निदेशक अंकित वोहरा ने विद्यार्थियों एवं विद्यालय परिवार, अभिभावकों को यातायात के नियमों की जानकारी देते हुए कहा कि यातायात के नियमों का पालन पुलिस या प्रशासन के डर से नहीं अपितु अपनी सुरक्षा और दुर्घटना से बचने के लिए करना चाहिए। नियमों के पालन से दुर्घटना को टाला जा सकता है।

संस्था प्राचार्य अभिलाष गौतम ने यातायात नियमों को स्पष्ट करते हुए कहा कि सड़क पर हमेशा सही दिशा अर्थात लेफ्ट साइड में चलना चाहिए। दोनों ओर देखकर ही सड़क पार करें। दो पहिया वाहन चलाते समय चालक और पीछे बैठने वाले को भी हेलमेट पहनना अनिवार्य है। कार चलाते समय सीट बेल्ट का अनिवार्य रूप से उपयोग होना चाहिए। साथ ही वाहनों से संबंधित दस्तावेज भी पूर्ण रखना चाहिए। लाइसेंस होने पर ही वाहन चलाना चाहिए। इस अभियान से संबंधित छात्रों के प्रश्नों और जिज्ञासाओं का समाधान करते हुए गौतम ने कहा कि यातायात के नियम हमें दुर्घटना से तो बचाते ही हैं, साथ ही यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी भी है। यदि हम नियमों का पालन करते हैं तो पुलिस और प्रशासन हमारा पूर्ण सहयोग करता है। इस प्रकार यातायात के सामान्य किन्तु अनिवार्य नियमों के पालन से हम स्वयं को भी दुर्घटना से बचा सकते हैं एवं दूसरों की सुरक्षा और मदद भी कर सकते हैं।

- स्कूल के ट्रांसपोर्ट इंचार्ज सचिन राठौड़ व प्रशासनिक अधिकारी डा. अखिलेश सोनी ने कहा कि अक्सर देखने में आता है कि चालक ड्रायविंग करते समय यातयात के नियमों का पालन करने में गलतियां करते हैं। सावधानी हटते ही दुर्घटना का कारण भी बन सकती है। इसलिए सुरक्षित चलिए और सुरक्षित घर पहुंचें। शिक्षक इंद्रजीत उपाध्याय ने कहा कि वाहन चलाते समय किसी प्रकार की प्रतिस्पर्धा नहीं करें। बच्चों के साथ आपका भी जीवन अनमोल है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close