Road Safety Campaign Dhar: राजगढ़ (नईदुनिया न्यूज)। नईदुनिया के सड़क सुरक्षा अभियान से प्रेरित होकर शनिवार को लक्ष्‌य सेंट्रल हायर सेकंडरी स्कूल में विद्यार्थियों ने यातायात नियमों के पालन करने की शपथ ली। इस दौरान विद्यार्थियों से यातायात संबंधित प्रश्न भी पूछे गए। प्राचार्य व शिक्षकों ने विद्यार्थियों से कहा कि सड़क पार करते समय जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए।

कार्यक्रम के दौरान प्राचार्य अर्जुन जाट ने बस चालकों को समझाइश देते हुए कहा कि वाहन चलाते समय उनका पूरा फोकस सामने होना चाहिए। कई बार देखा गया कि ड्रायविंग करते चालकों द्वारा मोबाइल पर बात की जाती है। ऐसे में उनका ध्यान कई ओर चला जाता है और दुर्घटना हो जाती है। चालकों को यह विशेष ध्यान देना चाहिए कि स्वयं के साथ-साथ कई यात्रियों एवं स्कूली विद्यार्थियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी उन पर रहती है। यदि वे सुरक्षा एवं यातायात के नियमों का पालन करते हैं तो दुर्घटना से बचा जा सकता है।

विद्यार्थियों को भी किया जागरूक

कार्यक्रम के दौरान प्राचार्य जाट ने विद्यार्थियों को यातायात नियमों बताते हुए कहा कि सड़क पार करते समय जल्दबाजी नहीं करें। जब भी लगे कि सड़क पर वाहनों की आवाजाही हो रही है तो कुछ देर सड़क किनारे ही रूक जाएं। इससे हम सुरक्षित रहेंगे। बस चालक तेज गति में वाहन चला रहे हैं तो उन्हें सीमित गति में वाहन चलाने के लिए बोल सकते हैं। साथ ही विद्यार्थियों से कहा कि पूरी तरह बस रुकने पर उतरना एवं चढ़ना चाहिए। कई बार बस चालक का ध्यान आगे रहता है। ऐसे में दुर्घटना हो सकती है।

आरटीओ अधिकारी भी दे चुके हैं विद्यार्थियों को समझाइश

स्मरणीय है कि कुछ माह पूर्व विद्यालय में आरटीओ अधिकारी ने दौरा किया गया था। इस दौरान उन्होंने विद्यार्थियों को यातायात के नियमों का पालन करने की समझाइश दी थी। साथ ही बस चालकों को ड्रायविंग करते समय किन बातों को ध्यान रखना चाहिए, ताकि दुर्घटना से बचा जा सके। इस पर जानकारी दी गई थी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close