Road Safety Campaign Dhar: राजगढ़। नईदुनिया के सड़क सुरक्षा अभियान के तहत कालेज के पीछे स्थित रिद्धि-सिद्धि इंटरनेशनल स्कूल में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों एवं बस चालकों द्वारा यातायात के नियमों का पालन करने की शपथ ली गई। स्कूल संचालक सुरेश जाट ने बस चालकों से कहा कि ड्रायविंग करते समय सामने ध्यान रखें। उन्होंने यातायात के नियमों की बारीकियों पर प्रकाश डाला। इस दौरान कुछ विद्यार्थियों ने अन्य विद्यार्थियों के साथ यातायात के नियम साझा किए।

संचालक जाट ने कहा कि वाहन चलाते समय छोटी-सी गलती के कारण लोग जान गवां बैठते हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को समझाइश देते हुए कहा कि कोशिश करे कि वे कम से कम वाहन चलाए। जब भी वाहन चलाए यातायात के नियमों का पालन करें। वाहन चलाते समय कभी प्रतिस्पर्धा नहीं करें। यह किसी दुर्घटना को चुनौती देने जैसा है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपने माता-पिता को प्यारा होता है। वह खुद मेहनत-मजदूरी करके अपने बच्चों को पढ़ाते हैं और बड़ा करते हैं। हमें उनकी उमीदों पर खरा उतरना है। संचालक जाट ने विद्यार्थियों को यह भी बताया कि वह अपने घर जाकर अभिभावकों एवं पड़ोसियों को भी यातायात नियमों का पालन कर वाहन चलाने की समझाइश दें।

नजर हटी, दुर्घटना घटी

बस चालकों को यातायात के नियमों की जानकारी देते हुए संचालक जाट ने बताया कि जब भी ड्रायविंग करे तो आपका ध्यान सामने की ओर होना चाहिए। कई बार देखने में आता है कि वाहन चालक बार-बार पीछे देखते हैं या ड्रायविंग करते समय मोबाइल का उपयोग करते हैं। ऐसे में उनका ध्यान भटक जाता है और दुर्घटनाएं हो जाती हैं। हमें इस प्रकार की लापरवाही से बचना हैं। वाहन सावधानीपूर्वक चलाए।

साइड ग्लास का करें उपयोग

संचालक जाट ने बताया कि सड़क पर मोड़ है या एक पट्टी से दूसरी पट्टी पर जाना होता है तो हमें वाहन के साइड ग्लास का उपयोग करना चाहिए। साथ ही वाहन को मोड़ने से पूर्व ग्लास में देखते हुए यह जरूर निश्चित कर ले कि कोई हमारे पीछे नहीं आ रहा है। इसके बाद इंडिकेटर चालू कर मोड़ना चाहिए। इससे दुर्घटना से बचा जा सकता है।

तेज गति से चलाने पर करें सावधान

शिक्षक राजवीर पाल ने विद्यार्थियों को बताया कि जब भी बस सहित अन्य वाहन में सवारी करते समय यदि उन्हें लगता है कि चालक तेज गति में वाहन चला रहा तो उसे टोक दें। शिक्षक अजयराज पंवार ने बस चालकों से अपील करते हुए कहा कि वे सावधानीपूर्वक वाहन चलाए, क्योंकि उनके अलावा अन्य लोगों की भी जिम्मेदारी उस पर रहती है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close