खलघाट। कई दिनों से नर्मदा नदी का पानी थमा हुआ है। इस कारण नर्मदा नदी के पानी से बदबू आने लगी है। जबकि यहीं से ग्राम में नलों के माध्यम से पेयजल सप्लाय कि या जाता है। ऐसे में ग्रामीण गंदा पानी पीने को मजबूर हैं। कई लोग बीमारी का शिकार भी हो रहे हैं। ग्राम में पेयजल मुहैया कराने का दूसरा कोई संसाधन नहीं है। नलों से गंदा पानी आने पर कई लोग कु एं व हैंडपंप से पानी लाकर पीने के उपयोग में ले रहे हैं। पानी सप्लाय के लिए गांव में फिल्टर प्लांट की व्यवस्था नहीं है। इस कारण ग्राम में नर्मदा नदी से गंदा पानी पंचायत की मोटर द्वारा सप्लाई कि या जाता है। ग्रामवासियों ने बताया कि कई दिनों से नर्मदा नदी का जलस्तर थमा होने के कारण पानी गंदा हो चुका है। पानी से बदबू आने लगी है। दूसरी कोई व्यवस्था नहीं है। पेटदर्द, उल्टी, दस्त आदि बीमारियां फै ल रही हैं। ऐसे में गंदे पानी को उबालकर पीना पड़ रहा है। पंचायत इस ओर ध्यान नहीं दे रही है। ग्रामवासियों ने ग्राम में नर्मदा कि नारे वाटर फिल्टर प्लांट बनवाने की मांग की है।

फोटो-

12के एचटी01- रुके हुए पानी से आसपास फै ल रही है गंदगी।

-------------------------------------

मंडी में उपज की आवक से त्योहारों पर रौनक की उम्मीद

- कपास सहित अन्य उपज की बंपर आवक

धामनोद। नईदुनिया न्यूज

कृषि उपज मंडी में शनिवार को कपास सहित अन्य उपज की बंपर आवक हुई। हालांकि पिछले वर्ष की तुलना में यह आवक आधी है। 2-3 दिन में कृषि उपज मंडी में कि सानों की उपज बढ़ने पर आगामी त्योहारों पर रौनक की उम्मीद जताई जा रही है।

दरअसल, लंबे समय तक बारिश के चलते कि सान अपनी उपज खेतों से घर नहीं ला पाया। कई कि सानों की फसल बारिश की चपेट में आ गई। ऐसे में आगामी बड़े पर्व पर रौनक की उम्मीद कम नजर आ रही थी।

मंडी आवक पर नजर

शनिवार को मंडी में 150 बैलगाड़ी, 200 वाहन कपास के आए। जिनका अधिकतम भाव 5450 व न्यूनतम 3000 रुपए रहा। जबकि मक्का के 125 वाहन आए। न्यूनतम 1300 और अधिकतम 2100 रुपए भाव मिला।वहीं सोयाबीन के 25 वाहनों की आवक हुई। न्यूनतम 3 हजार और अधिकतम 3550 भाव रहे। मंडी के अनुसार इस समय आवक दोगुनी रहती थी। हालांकि मंडी में आवक बढ़ने की व्यापारियों को उम्मीद है।

मौसम साफ होने से उपज में सुधार

व्यापारी शिवशंकर पाटीदार ने बताया कि मौसम साफ होते ही कि सान की उपज में सुधार आया है। क्वालिटी कमजोर व गीली होने के कारण कपास 2 हजार से 2500 रुपए प्रति क्विंटल बिक रहा था। इससे कि सान नाखुश था, लेकि न अब कपास का 4 हजार 500 रुपए से पांच हजार का भाव मिल रहा है। क्वालिटी में सुधार हुआ है, जिससे कि सान को राहत मिली है।

फोटो-

12डीएचएन04 धामनोद कृषि उपज मंडी में कपास की बंपर आवक हुई।

--------------------------------------

शरद पूर्णिमा पर आज होगी नर्मदाजी की महाआरती

खलघाट। प्रति पूर्णिमा अनुसार शरद पूर्णिमा पर 13 अक्टूबर को मां नर्मदाजी की महाआरती रेवाआश्रय सोशल वेलफे यर सोसायटी द्वारा शाम 6.30 बजे अमरनाथ मंदिर मां नर्मदा तट पर की जाएगी। सरदार सरोवर बांध में पानी रोकने एवं ऊपरी क्षेत्र में बारिश होने से खलघाट के घाट डूब गए हैं। बाढ़ का पानी रेवाआश्रय आश्रम तक पहुंच गया है। इसलिए संस्था द्वारा अमरनाथ मंदिर घाट पर महाआरती करने का निर्णय लिया गया है। महाआरती के यजमान पप्पू भाई खंडेलवाल सपरिवार मां नर्मदा की पूजा, अभिषेक एवं शिव, गौरी, गणेश, हनुमानजी की पूजा कर मां नर्मदाजी की महाआरती करेंगे। पूजन अभिषेक सोनू पगारे, गोपाल मोयदे, लड्डू पंडति द्वारा करवाया जाएगा। मुख्य आरती उदय पंडित करेंगे। भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी। जानकारी संस्था रेवाआश्रय सोशल वेलफे यर सोसायटी ने दी।

मेंटेनेंस के चलते आज तीन घंटे बंद रहेगी बिजली

डही। विद्युत वितरण कंपनी द्वारा 13 अक्टूबर को ग्रिड पर मेंटेनेंस का कार्य कि या जाएगा। इस दौरान तीन घंटे बिजली बंद रहेगी। सहायक अभियंता सुभाष कु शवाह ने बताया कि 33 के वी डही फीडर पर रविवार को मेंटेनेंस कार्य के चलते डही ब्लॉक के पूरे क्षेत्र, डही नगर एवं सभी गांवों में (पड़ियाल व अमलाल को छोड़कर) सुबह 8 से 11 बजे तक विद्युत प्रदाय बंद रहेगा। कार्य अनुसार समय कम या ज्यादा कि या जा सकता है।

------------------------------------

राजपूत समाज का शस्त्र मिलन व दशहरा मिलन कार्यक्रम आयोजित

बाकानेर। समीपस्थ ग्राम झिर्वी में प्रतिवर्षानुसार राजपूत समाज का तहसील स्तरीय शस्त्र पूजन एवं दशहरा मिलन कार्यक्रम संपन्न हुआ। विशेष अतिथि जय राजपूताना संघ मध्यप्रदेश के संरक्षक लाखनसिंह तंवर पालक खेड़ी, सहसंयोजक लाखन सिंह डोडिया एवं गोपालसिंह चौहान बरोली थे। प्रारंभ में अतिथियों ने महाराणा प्रताप के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कि या। पश्चात वक्ताओं ने राजपूतों द्वारा देशहित में कि ए गए कार्यों का उल्लेख कि या। बड़ी संख्या में समाजजन राजपूती वेशभूषा में साफा-पगड़ी बांधकर शामिल हुए। गले-मिलकर एक-दूसरे को दशहरे की बधाई दी। वरिष्ठ सज्जनसिंह, सौभागसिंह, मानसिंह, विजयसिंह चौहान, बाघसिंह पंवार, करणसिंह, दौलतसिंह, राहुलसिंह पंवार, योगेंद्रसिंह तोमर, राजवीरसिंह, रवींद्रसिंह सिसौदिया आदि मौजूद थे। संचालन अधिवक्ता नारायणसिंह चौहान ने कि या।

-------------------------------------

शोक समाचार

नाथूलाल सोनी का निधन

मनावर। नगर के प्रतिष्ठित सराफा व्यवसायी, भाजपा के वरिष्ठ नेता नारायण सोनी, मोहनलाल व संतोष के पिता नाथूलाल सोनी (कि रोड़ीमल) का शुक्रवार को आकस्मिक निधन हो गया। सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक संगठनों व गणमान्य नागरिकों ने शव यात्रा में शामिल होकर श्रद्धांजलि दी। अंतिम संस्कार स्थानिय मुक्तिधाम पर कि या गया।

फोटो12एमएनआर12 स्व. नाथूलाल सोनी।

------------------------------------------

Posted By: Nai Dunia News Network

fantasy cricket
fantasy cricket