- सरकारी व हिंदी मीडियम स्कूलों से परहेज करने वाले लोगों को कामयाबी हासिल कर छात्राओं ने दिखाया आईना

डही (नईदुनिया न्यूज)। कहते हैं जहां चाह है, वहां राह है। अगर हौसले बुलंद और आत्मविश्वास मजबूत हो, तो व्यक्ति किसी भी तरह की परिस्थितियां से पार पा सकता है। ऐसी ही सफलता अर्जित की है डही विकासखंड की दो गरीब बेटियों ने। इनमें से डही विकासखंड के सबसे दूरस्थ और पिछड़े गांव अराड़ा जहां कोचिंग की सुविधा दूर-दूर तक नहीं दिखाई देती है। गरीब व मजदूर किसान यहां निवास करते हैं। वहां की बिटिया ने नीट में सफलता हासिल की है।

प्रज्ञा मंडलोई के पिता शिवलाल मंडलोई मजदूर हैं। ग्राम के एक छात्रावास में अंशकालीन भृत्य का काम भी करते हैं। प्रज्ञा ने 12वीं डही के कन्या उमावि से प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण की है। इसके पूर्व जेईई मेंस में भी यहां के सरकारी स्कूल के छात्र-छात्राओं ने सफलता अर्जित की थी। इन विद्यार्थियों ने अपनी सफलता से यह भी साबित कर दिया कि उचित मार्गदर्शन मिले तो सरकारी स्कूलों के छात्र भी उच्चस्तरीय प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त कर सकते हैं। वैसे आज के दौर में अंग्रेजी माध्यम के निजी स्कूल में बच्चों को पढ़ाना स्टेटस सिंबल बन गया है। हालात यह कि मध्यम तो ठीक निम्न मध्यम वर्ग भी अपनी आर्थिक ताकत से बाहर जाकर अपने बच्चों के भविष्य की खातिर उनका दाखिला निजी स्कूलों में करा रहे हैं। ऐसे में सरकारी व हिंदी मीडियम स्कूलों से परहेज करने वाले तमाम लोगों को नीट में कामयाबी पाकर इन छात्राओं ने आइना दिखाया है।

विकासखंड के ग्राम बड़वान्या के विश्राम बघेल की पुत्री सरिता का भी नीट में चयन हुआ है। सरिता ने 430 अंक प्राप्त किए हैं। वह भी एक आदिवासी समाज के गरीब परिवार से ताल्लुक रखती हैं। सरकारी स्कूल की छात्राओं की उपलब्धि पर आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त ब्रजेशचंद्र पांडेय, बीईओ सतीशचंद्र पाटीदार, बीआरसी मनोज दुबे, शिक्षक प्रतिभा मंच के अध्यक्ष व मप्र ट्राइबल वेलफेयर टीचर्स एसोसिएशन के प्रांतीय मीडिया प्रभारी इरफान मंसूरी, स्वरूपचंद मालवीया, बीएसी हितेंद्रसिंह ठाकुर, उत्कृष्ट उमावि के प्राचार्य प्रदीपसिंह सस्त्या, कन्या उमावि के प्राचार्य अरुण कुशवाह आदि ने हर्ष व्यक्त कर छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस