धार (नईदुनिया प्रतिनिधि)। शहर सहित जिलेभर में यातायात नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों पर मंगलवार को जिले के सभी थानों में पीओएस मशीन से चलानी कार्रवाई की गई। कार्रवाई में शाम छह बजे तक 178 चालान बनाए गए। इसमें करीब 56 हजार की राशि वसूली गई है। जिले में पहली बार एक साथ ही पीओएस मशीन से चालानी कार्रवाई हुई है। आगे भी कार्रवाई निरंतर जारी रहेगी। जिले में कुल 30 पीओएस मशीन प्राप्त हुई है। इसमें पांच मशीन शहर को मिली हैं।

गौरतलब है कि सड़क दुर्घटनाओं की रोकथाम के लिए पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है। पूरे जिले में अब ई-चालन की व्यवस्था लागू हो चुकी है। यातायात टीआइ राजेश बारवाल ने बताया कि पीओएस मशीन से मोटर व्हीकल एक्ट की धाराओं के तहत नियम तोड़ने वाले वाहन चालक के खिलाफ चालानी कार्रवाई की जा रही है। इस मशीन की खासियत यह है कि इसमें वाहन का फोटो खींचा जाता है। साथ ही वाहन चालक ने किस नियम का उल्लंघन किया है। उसकी जानकारी इस मशीन में भरी जाती है। इसके बाद धाराओं के तहत डिस्प्ले पर जुर्माने की राशि आती है। जो डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से जमा कर सकता है। अगर किसी वाहन चालक के पास डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड नहीं है तो वह नगद राशि भी दे सकता है।

लोगों ने की बहसबाजी....

कार्रवाई के दौरान देखा गया कुछ लोगों ने बहसबाजी की। वहीं कुछ लोगों ने फोन पर बात कराने की कोशिश की। पुलिस कर्मियों द्वारा किसी की नहीं सुनते हुए सख्ती से कार्रवाई को अंजाम दिया। यही स्थिति ग्रामीण क्षेत्रों में भी देखने को मिली है। ग्रामीणों ने कार्रवाई के दौरान पीओएस मशीन बारे में पुलिसकर्मियों से जानकारी हासिल की है। साथ ही पुलिसकर्मी ने यातायात नियमों की लोगों को समझाश दी। साथ ही उन्हें बताया गया कि एक छोटी सी गलती से जान भी जा सकती है। हमेशा नियमों का पालन कर वाहन चलाने की समझाइश दी गई।

यह है फायदा पीओएस का...

-चोरी के वाहन आसानी से आ सकते पकड़ में

-मशीन में नंबर डालने पर आएगी वाहन की पूरी जानकारी

-कई बार लोग वाहन के नंबर प्लेट बदल देते...यह मशीन आसानी से वाहन का पता लगा लेगी

-रसिद कट्टों पर पूर्व में कई बार उठे सवाल...मशीन से आनलाइन चालान

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close