डिंडौरी/समनापुर, नईदुनिया न्यूज़। जिले के विकासखंड समनापुर से गाड़ासरई मुख्य मार्ग में पाटन गांव में निर्माणाधीन पुल का डायवर्सन नदी के तेज बहाव में धस जाने से ईंट लेकर समनापुर की ओर आ रहा ट्रक क्रमांक MP-18-GA -1197 मिट्टी में धंसकर पलट गया।

हादसे में ट्रक चालक को चोटआई है। जानकारी के अनुसार पिछले 10 दिनों में हुई तेज बारिश के पानी में निर्माणाधीन पुल के डायवर्सन की मिट्टी कमजोर हो गयी थी। पाइप के नीचे कंक्रीट ढलाई भी नहीं की गई थी। डायवर्सन का पूरा भाग पूरी तरह क्षतिग्रत होकर धंस चुका था। डायवर्सन से गुजरने से पहले चालक को आभास हुआ कि लोड ट्रक कहीं धंस न जाये। इस कारंण ट्रक में बैठे लेबर एवं कंडेक्टर को पहले ही उतार दिया दिया था। चालक व सह चालक ने सूझबूझ का परिचय देते हुए मजदूरों की जान बचायी। डायवर्सन में उतरते ही ट्रक पलट गया। डायवर्सन पर ट्रक पलटने के साथ ही मार्ग अवरुद्ध हो गया। बड़ी मुश्किल से खतरा उठाकर दो पहिया वाहन वहां से गुजर रहे हैं। सड़क जाम हो जाने से मार्ग के दोनो तरफ वाहनों का जमावड़ा लग गया। पुलिस की पहल पर दोपहर ट्रक खाली करा आवागमन बहाल कराने की कोशिश की जा रही है।

निर्माण में लेटलतीफी का आरोप: ग्राम पाटन व आसपास के ग्रामीणों का कहना है कि पिछले चार वर्ष पूर्व से धीमी गति से पुल निर्माण का कार्य चल रहा है। जैसे-तैसे डायवर्सन तैयार कर पुल निर्माण का कार्य कराया जा रहा है। पिछले दिनों जिस तरह पानी के बहाव में डायवर्सन अचानक क्षतिग्रस्त हो गया, संभावित बड़ी घटना टल गई। पुनः कमजोर स्थिति में ही डायवर्सन से आवागमन चालू कराने का प्रयास चल रहा है, जो घातक साबित हो सकता है।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local