जबलपुर-डिंडौरी, नईदुनिया प्रतिनिधि। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान डिंडौरी में तहसील मुख्यालय शहपुरा में दोपहर में औचक निरीक्षण के लिए पहुंचे। इसके पहले मुख्यमंत्री भोपाल से विमान से जबलपुर स्थित डुमना विमानतल आए। इसके बाद यहां से हेलीकाप्टर से डिंडौरी जिले में शहपुरा पहुंचे। वहां से सड़क मार्ग से ग्राम बिलगांव पहुंचे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जिले के सबसे बड़े बेलगांव जलाशय का आकस्मिक निरीक्षण किया। उनके द्वारा वह मौजूद किसानों से समस्याएं पूछीं। गौरतलब है कि बिलगांव जलाशय की नहरों से पानी रिसाव के चलते बड़ी संख्या में किसानों की फसलें प्रभावित होती थीं। इसी को लेकर सीएम तक जानकारी पहुंचने के बाद उनके द्वारा आकस्मिक निरीक्षण किया जा रहा है। मुख्यमंत्री द्वारा मौके पर मौजूद जल संसाधन विभाग के इंजीनियर से जानकारी ली गई है। अधिकारियों को भी उनके द्वारा तलब किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री द्वारा निरीक्षण के दौरान जलाशय निर्माण कार्य सहित नहर निर्माण कार्य की जांच कराने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि किसी भी लापरवाही बरतने वाले को छोड़ा नहीं जाएगा। इस दौरान मुख्यमंत्री के समक्ष किसानों द्वारा खेतों में नहर का पानी रिस कर भरने सहित अन्य समस्याएं भी रखी गई। इस पर कलेक्टर को बिंदुवार जांच कराने के निर्देश मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए हैं। मुख्यमंत्री को बताया गया कि संबंधित निर्माण कार्य सारथी कंस्ट्रक्शन द्वारा कराया गया है। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि काम चाहे किसी का भी हो उस पर कार्रवाई करेंगे। प्रभावित किसानों से मुआवजा कम मिलने की भी जानकारी मुख्यमंत्री से बताई।बताया गया कि निर्माण के दौरान बरती गई मनमानी के चलते पानी खेतों में भर रहा है । ऐसे में फसलें बुरी तरह प्रभावित हो रही है।

मुख्यमंत्री ने जल संसाधन विभाग के कार्यपालन वीजीएस सांड्या, एसडीओ बेलगांव जलाशय के साथ इंजीनियर बिलगांव को निलंबित करने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि इस पूरे मामले की विस्तृत जांच कराएंगे उसके बाद आगे अन्य जिम्मेदार भी तय होंगे।

मुख्यमंत्री ने स्कूल में बच्चों गिनती सुनकर उनके साथ फोटो खींच भी खिंचवाई।

मुख्यमंत्री चौहान का डिंडौरी जिले के शहपुरा जाते समय अल्प प्रवास पर डुमना आगमन हुआ, जहां पर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने विमानतल पर स्वागत किया। इस दौरान विधायक अशोक रोहाणी, निगमाध्यक्ष रिंकुंज विज, जीएस ठाकुर, कमिश्नर बी. चंद्रशेखर, आईजी उमेश जोगा, डीआईजी आर आर परिहार, कलेक्टर सौरभ कुमार सुमन, पुलिस अधीक्षक अधीक्षक सिद्धार्थ बहुगुणा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Posted By: Mukesh Vishwakarma

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close