डिंडौरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के विकासखंड अमरपुर अंतर्गत ग्राम सक्का स्थित शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल में पिछले दिनों अध्यापकों व प्रभारी प्राचार्य के बीच हुए विवाद के बाद प्राचार्य का तबादला कर दिया गया। इसके विरोध में लामबंद ग्रामीण गुरुवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे। कलेक्ट्रेट पहुंचे ग्रामीणों ने बताया कि 22 जनवरी को स्कूल में पदस्थ प्रभारी प्राचार्य शुभेंदु कुमार दास के साथ स्कूल के कथित अध्यापकों के द्वारा गाली-गलौज करते हुए मारपीट की गई थी।

इसकी शिकायत प्राचार्य द्वारा सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग को मोबाइल द्वारा की गई थी। विभागीय अधिकारियों द्वारा प्रकरण की जांच न करते हुए प्राचार्य का स्थानांतरण तत्काल 22 जनवरी को अन्यत्र स्कूल में कर दिया गया जो उचित नहीं है। ग्रामीणों ने कलेक्टर से मांग की है कि प्राचार्य शुभेंदु कुमार दास को शासकीय स्कूल सक्का में पुनः पदस्थ किया जाए अन्यथा संबंधित मारपीट करने वाले अध्यापकों का स्थानांतरण किया जाए। शिकायत में चेतावनी भी दी गई है कि मांग पूरी न होने पर ग्रामीणों व अभिभावकों द्वारा मजबूरी में आंदोलन किया जाएगा।

प्राचार्य की पदस्थापना को लेकर ग्राम पंचायत सक्का द्वारा ग्राम सभा मे गत दिवस प्रस्ताव भी पारित किया गया है। शिकायत के दौरान हेम सिंह, तेकाम, सुरेंद्र नायक, कमलाकांत शुक्ला, लक्ष्मी साहू, रंजीत कुमार नीरज कुमार उद्दे सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण व अभिभावक मौजूद रहे। उल्लेख है कि पिछले दिनों प्राचार्य और शिक्षकों के बीच हुए विवाद के बाद दोनों पक्षों द्वारा अलग अलग पुलिस से शिकायत भी की गई थी, जिला पर महिला शिक्षक की शिकायत पर प्राचार्य के खिलाफ तो मामला दर्ज कर लिया गया था, लेकिन प्राचार्य की शिकायत पर पुलिस ने धारा 155 के तहत उन्हें न्यायालय जाने की सलाह दी थी।

Posted By: Ravindra Suhane

NaiDunia Local
NaiDunia Local