डिंडौरी गोरखपुर (नईदुनिया न्यूज)। विकासखंड करंजिया अंतर्गत कस्बा गोरखपुर में दो दिन से मौसम में अस्थिरता बनी हुई है। गुरुवार को दिन में शुरू हुआ बूंदाबांदी का क्रम देर रात तक चलता रहा। बादल वैसे नहीं बरसे जैसी उम्मीद की जा रही है। शुक्रवार को दिन भर आसमान में काले बादल छाए रहे। जानकारों की मानें तो शीतकालीन वर्षा के लिए आसमान में दो दिन से काले बादल छाए हैं, लेकिन मावठे की बारिश जैसी बरसात नहीं हुई हैं। बल्कि हल्की बूंदाबांदी के बाद अभी भी तेज बारिश के आसार बनें हैं। ऐसे में अब कयास लगाए जा रहे हैं कि आसमान में डेरा जमाए बादल बरसतें हैं या फिर ऐसे ही विदा हो जाएंगे। इस बीच दो दिन से चल रही ठंडी हवाओं ने लोगों को दिन में भी कंपकंपाने के लिए मजबूर कर दिया। हवाओं के असर तथा बढ़ी ठंड से आमजनजीवन काफी प्रभावित नजर आया।

शीतकालीन वर्षा है जरुरी

कस्बा के कृषक श्याम सुंदर तेकाम ने बताया कि फिलहाल किसानों ने आगामी फसल गेहूं, मसूर, चना सहित मटर आदि के लिए खेतों में बोवनी कर दी है। ऐसे में यदि शीतकालीन वर्षा हो जाती हैं तो निश्चित तौर पर फसल को अंकुरित होकर पनपने में फायदा मिल सकता हैं और जो सिंचाई का अतिरिक्त भार आएगा उससे बचत होगी। काले बादलों को देखकर लगता है कि मावठे की बारिश जरुर होगी। वैसे भी बोवनी के बाद फसलों की अच्छी पैदावार के लिए बारिश का होना जरूरी है। पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ के हिस्सों में जोरदार बारिश की खबर हैं। उससे अनुमान लगाया जा रहा हैं कि यहां भी झमाझम बारिश का दौर आ सकता है।

घर तक कैसे पहुंचे दाना

किसान बहादुर परस्ते ने बताया कि आगामी फसलों की बोवनी के चक्कर में खलिहान में रखी सोयाबीन और धान की फसल की गहाई नहीं कर पाए हैं। दो दिन से बारिश जैसे हालात बन रहें हैं। यदि तेज बारिश होती है तो फसल के भींगने का डर है, जबकि उसने दोबारा फसल की गहाई के लिए तैयारी की है। काले बादलों ने आसमान पर डेरा डालकर डरा दिया मजबूरन उन्हें खलिहान में रखी फसल को बचाने के लिए एक हजार रुपए की प्लास्टिक और तिरपाल खरीदना पड़ा है। किसान ने बताया कि खलिहान से सही सलामत दाना घर तक कैसे पहुंचे समझ नहीं आ रहा।

ठंडी हवा से कांपे लोग

शुक्रवार को आसमान में काले बादलों ने दिन भर डेरा जमाएं रखा। इसके चलते सूर्य के दर्शन नहीं हुए। वातावरण में नमी के चलते तापमान में लगातार गिरावट बनी हुई है। दिन में भी ठंड का अहसास के चलते लोग अलाव के पास बैठे नजर आए। साथ ही स्वेटर मफलर सहित अन्य गर्म कपड़ों से ढंके देखे गए।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस