डिंडौरी करंजिया (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले में विकास के दावों की पोल विकासखंड करंजिया अंतर्गत ग्राम पंचायत जाड़ासुरंग के पोषक ग्राम बंजारा की बदहाल स्थिति खोल रही है। आलम यह है कि आजादी के सात दशक बीत जाने के बाद भी इस गांव के लोग मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। बंजारा समुदाय बहुल इस गांव में सड़क न होने से आवागमन बुरी तरह प्रभावित है। बंजारा मोहल्ला के छात्रों को कोरोना संकट के पहले पढ़ाई के लिए अपने गांव से तीन किलोमीटर दूर जाड़ासुरंग पैदल इसी जर्जर मार्ग से आना जाना पड़ता है। बारिश के दिनों में पगडंडी वाले रास्ते मे कीचड़ ही कीचड़ होने से बच्चों के कपड़े भी खराब हो जाते हैं।

नहीं मिलता जननी एक्सप्रेस का लाभ

सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही जननी एक्सप्रेस का लाभ बंजारा मोहल्ला के निवासियों को सड़क बदहाल होने के चलते नहीं मिल पा रहा है। गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान मजबूरन खटिया में लेकर ग्रामीण अस्पताल तक पहुंचते हैं। ग्रामीणों की मानें तो उन्होंने ग्राम पंचायत से लेकर कलेक्टर तक इस समस्या को लेकर आवेदन दिया लेकिन कोई सुध लेने नहीं आया। ग्रामीणों का आरोप है कि चुनाव में जनप्रतिनिधि वोट मांगने आते हैं और झूठा वादा करके चले जाते हैं। खेती किसानी कर अपना जीवन यापन करने वाले लोग वर्षों से इसी मार्ग के सहारे ग्राम रूसा तक साप्ताहिक बाजार करने आते हैं।

बीमार रोगी को अस्पताल पहुंचाना चुनौती

बरसात के दिनों में यदि कोई व्यक्ति बीमार हो जाए तो उसको अस्पताल ले जाने के लिए ग्रामीण कीचड़ भरे रास्ते में मरीज को खाट पर रखकर लाते ले जाते हैं। सड़क नहीं होने के चलते इलाज के अभाव में कई लोगों की अकाल मृत्यु भी हो चुकी है। ग्रामीण जवाहर लाल बंजारा ने बताया कि वे जनप्रतिनिधियों से लेकर कलेक्टर तक सड़क बनाने के लिए मांग कर चुके हैं, लेकिन अभी तक सड़क निर्माण नहीं हुआ है, इससे समस्या बहुत होती है।

इनका कहना है

इस सड़क को बनाने के लिए बहुत प्रयास किया गया, लेकिन ज्यादा दूरी होने के कारण पर्याप्त राशि नहीं मिल पाई।

सुखिया बाई

सरपंच जाड़ासुरंग।

ग्राम बंजारा की सड़क का निर्माण कार्य जल्द से जल्द कराया जाएगा, ताकि ग्रामीणों की समस्या दूर हो सके। मैं इसको दिखवाता हूं।

अशोक सावनेर

सीईओ जनपद करंजिया।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस