डिंडौरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। लगभग दस माह से कोरोना संकट से जूझ रहे जिले के लोगों को बड़ी राहत मिली है। बुधवार की देर रात कोरोना वैक्सीन की बड़ी खेप जिला अस्पताल पहुंच गई है। पहले चरण में जिला अस्पताल के 314 स्वास्थ्य अमले का वैक्सीनेशन किया जाएगा। 16 जनवरी को सुबह नौ बजे जिला अस्पताल में पदस्थ सफाईकर्मियों को वैक्सीन लगाकर अभियान की शुरूआत की जाएगी। जिले को कुल वैक्सीन के 6590 डोज मिले हैं। बताया गया कि पहला अभियान 16 जनवरी से 21 जनवरी तक चलेगा। मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को कोरोना वैक्सीन नहीं लगाया जाएगा। सप्ताह में चार दिन कोरोना वैक्सीन लगाने की कवायद चलेगी।

जबलपुर से आई वैक्सीन की खेप

क्षेत्रीय संचालक स्वास्थ्य सेवाएं संभागीय स्टोर जबलपुर से कोरोना की वैक्सीन डिंडौरी जिले को प्राप्त हुई है। जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. राजकुमार डोंगरे व सुरक्षा बल की निगरानी में जिला वैक्सीन स्टोर में वैक्सीन को रखा गया है। पहले चरण में जिनको टीका लगना है उसको लेकर कवायद का अंतिम दौर चल रहा है। वैक्सीन को सुरक्षित रखने के साथ उसकी निगरानी भी की जा रही है।

5391 को लगना है वैक्सीनः कोरोना संकट के दौरान जान जोखिम में डालकर कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के साथ आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, आशा कार्यकर्ता व डॉक्टर चि-ति किए गए हैं, जिनकी संख्या 5391 है। सभी का ऑनलाइन पोर्टल में पंजीयन वैक्सीनेशन के लिए हो चुका है। शुरूआती तौर पर जिन लोगों ने कोरोना संकट के दौरान कार्य किया है, उन्हीं को वैक्सीन लगने हैं। बताया गया कि 21 जनवरी तक पहले चरण में वैक्सीनेशन का कार्य केवल जिला अस्पताल में किया जाएगा।

सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हैं चि-तिः स्वास्थ्य महकमे द्वारा वैक्सीनेशन के लिए कवायद पूरी कर ली गई है। बताया गया कि जिला अस्पताल सहित जिले के सात सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व 22 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुल 30 स्थान वैक्सीनेशन के लिए चि-ति किए गए हैं। 13 स्थानों पर वैक्सीन स्टोर करने की व्यवस्था की गई है। बताया गया कि आगामी दिनों में यहां भी वैक्सीनेशन का काम शुरू हो जाएगा। शनिवार को जिन स्वास्थ्य अमले का वैक्सीन लगना शुरू होगी उनको वैक्सीन लगने के आधा घंटे तक अस्पताल में ही रोका जाएगा।

गुरुवार को नहीं मिला कोई मरीजः गुरुवार का दिन कोरोना संकट के मामले में बहुत राहत भरा रहा है। इस दिन कोई कोरोना संक्रमित भी जिले भर में नहीं मिला है। अब भी कुल कोरोना संक्रमित का आंकड़ा 967 है। राहत की बात यह है कि जिले में अधिकृत तौर पर कोरोना संक्रमण से केवल एक मरीज की मौत होना बताया जा रहा है। एक्टिव मरीजों की संख्या 13 है। 953 लोग कोरोना से जंग जीतकर स्वस्थ हो चुके हैं। वैक्सीनेशन शुरू होने से लोगों को काफी राहत मिलेगी।

...

कोरोना वैक्सीन की बड़ी खेप जिला अस्पताल आ चुकी है। पहला चरण जो 16 से 21 जनवरी तक चलेगा उसमें 314 स्वास्थ्य अमले का वैक्सीनेशन किया जाएगा। तैयारियां पूरी हो गई हैं। 16 जनवरी को सुबह नौ बजे प्रधानमंत्री के भाषण का लाइव प्रसारण के साथ वैक्सीनेशन की शुरूआत की जाएगी। पहले चरण में सफाईकर्मियों को वैक्सीन लगाया जाना है।

विक्रम सिंह

डीपीएम डिंडौरी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस