डिंडौरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। जिले के जनपद बजाग क्षेत्र के लगभग आधा दर्जन गांव के ग्रामीण मतांतरण कराने की शिकायत लेकर मंगलवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय पहुंचे। पुलिस अधीक्षक को सौंपी गई शिकायत में ग्रामीणों ने बताया कि जनपद बजाग क्षेत्र के ग्राम मानगढ, आमा डोंगरी, बजाग, नीम टोला, बिलाईखार, बिजोरा सहित आसपास के अन्य गांव में इसाई प्रचारकों द्वारा आदिवासी समाज के लोगों का मतांतरण कराया जा रहा है। ग्रामीणों ने बताया कि उनके द्वारा बजाग थाने में शिकायत की गई थी, जिसके बाद प्रचारकों द्वारा उनके खिलाफ झूठी शिकायत दर्ज कराकर परेशान किया जा रहा है। ग्रामीणों का कहना है कि अब तक बडी संख्या में आदिवासी परिवारों ने ईसाई धर्म अपना लिया गया है। कुछ लोगों को गांव के जागरूक युवाओं द्वारा जनजागरण अभियान चलाकर वापस लाया गया है, जिसके बाद उन्हें भी धमकी दी जा रही है।

लंबे समय से चल रहा कार्य

ग्रामीणों का आरोप है कि समय से बजाग क्षेत्र में मतांतरण कराने का कार्य चल रहा है। शिकायत करने के बाद भी ठोस कार्रवाई न होने से संबंधितों के हौसले बुलंद होते जा रहे हैं। बताया गया कि ग्राम मानगढ़ के ज्ञान सिंह, संतोष मरावी, नवल सिंह ने भी इसाई धर्म अपना लिया था। तीनों परिवारों की वापसी कराने के बाद संबंधितों द्वारा उन्हें भी गांव में न रहने देने की धमकी दी जा रही है। ग्रामीणों ने बताया कि धर्म प्रचारकों में क्षेत्र के कुछ शिक्षक भी शामिल है। ग्रामीणों ने संबंधितों पर कार्यवाही करने की मांग की है। शिकायत करने वालों में मुकेश बघेल, रूद्र प्रताप सिंह, बृजेश मार्को, इंद्रभान, भूरा सिंह, शंभू सिंह, चरण सिंह, शंकर सिंह, फूलचंद, बलदेव सिंह, शिवकुमार, धनीराम, विश्राम सिंह, गुलाब सिंह, बुध सिंह, ज्ञान सिंह, संतोष मरावी, नवल सिंह सहित बडती संख्या में ग्रामीण व महिलाएं भी शामिल नहीं।

वर्जन........

शिकायत मिली है। मामले की जांच कराई जा रही है। एसडीओपी डिंडौरी रवि प्रकाश मामले की जांच कर रहे हैं। मंगलवार को एसडीओपी शिकायत की जांच के लिए ग्रामीणों के बयान दर्ज करने मानगढ़ गए हैं।

संजय सिंह

पुलिस अधीक्षक डिंडौरी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

 
Show More Tags