डिंडौरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान 4.0 के तहत सोमवार को जिले में देर शाम तक 18 वर्ष से अधिक उम्र के पात्र लगभग दस हजार लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग गई। इसी के साथ जिले में पहली डोज का टीकाकरण शत प्रतिशत पूरा हो गया। टीकाकरण महाअभियान सोमवार को सुबह नौ बजे से प्रारंभ किया गया, जो देर शाम तक जारी रहा। जानकारी के मुताबिक जिले में वैक्सीनेशन के लिए वोटर लिस्ट के आधार पर 18 वर्ष से अधिक उम्र के कुल चार लाख 96 हजार 448 लोग चिंहित किए गए थे। अपात्रों के लगभग 16 हजार नाम मतदाता सूची से हटने के बाद जिले में वैक्सीनेशन का लक्ष्य चार लाख 80 हजार के लगभग पहुंच गया था।

तीन सैकड़ा ग्राम पंचायतों को मिला प्रमाण पत्र

सोमवार देर शाम तक जिले में लगभग चार लाख 65 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है। लगभग 15 हजार से अधिक लोग ऐसे चिंहित किए गए हैं जो जिले से रोजगार की तलाश में या तो पलायन कर गए है या तो गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं। ग्राम पंचायत के सचिवों व सरपंचों से शत प्रतिशत वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र भी जनपद द्वारा मंगाया गया है। देर शाम तक 300 सौ से अधिक पंचायतों को प्रमाण पत्र भी मिल गया है। कलेक्टर रत्नाकर झा ने नईदुनिया से चर्चा के दौरान बताया कि यह जिले के लिए बडी उपलब्धि है। 27 सितंबर को ही पात्रों को जिले में शत प्रतिशत वैक्सीन का पहला डोज लग चुका है। उन्होंने इस उपलब्धि पर अधिकारी, कर्मचारियों सहित जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों सहित सभी का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि सभी के सामूहिक प्रयास से यह उपलब्धि जिले को मिली है।

85 वर्षीय वृद्घ ने लगवाया टीका

महाअभियान के दौरान ग्राम पलकी में 85 वर्षीय वृद्घ सम्हर सिंह ने टीकाकरण केंद्र पहुंचकर वैक्सीन का पहला डोज लगवाया। अपर कलेक्टर अरूण कुमार विश्वकर्मा और जिला पंचायत सीईओ अंजू विश्वकर्मा की उपस्थिति में नोडल अधिकारी टीकाकरण केंद्र पलकी यशवंत सोनवानी सहित टीकाकरण टीम के प्रयासों से सोमवार को ग्राम पलकी में अधिक संख्या में लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है। महाअभियान के दौरान जिले की मोबाइल वैक्सीनेशन टीम द्वारा प्रथम डोज टीकाकरण का शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने के लिए गांव, गली, मोहल्ला, कस्बों, टोलों में भ्रमण कर छूटे हुए पात्र लोगों का वैक्सीनेशन किया गया है। जिले के विभिन्न दुर्गम स्थानों में भी पहुंचकर टीकाकरण टीम द्वारा छूटे हुए लोगों को टीका लगाया गया। टीकाकरण महाअभियान में जनप्रतिनधि, समाजसेवी, कोरोना वालेंटियर सहित सभी आमजनों का भी विशेष सहयोग रहा है। कलेक्टर रत्नाकर झा ने जिले की टीकाकरण टीम द्वारा शत प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने के लिए किए गए प्रयासों की सराहना की है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local