राष्ट्र सेविका समिति द्वारा आयोजित किया गया कार्यक्रम

डिंडौरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। राष्ट्र निर्माण में नारी शक्ति की भूमिका अति महत्वपूर्ण है। इसको लेकर राष्ट्र सेविका समिति डिंडौरी द्वारा विजयदशमी उत्सव कार्यक्रम अंतर्गत जिला मुख्यालय स्थित सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल परिसर में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ डिंडौरी के कार्यवाह महेंद्र धर बडगैया का मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। उन्होंने राष्ट्र निर्माण में नारी शक्ति योगदान के बारे में विस्तार पूर्वक बताया। मुख्य अतिथि के रूप में उर्वशी प्रश्ननी ने कहा कि एक मां एक अच्छे समाज को गढ सकती है।

बालिकाओं द्वारा सजाई गई झांकी

कार्यक्रम का संयोजन राष्ट्र सेविका समिति की जिला कार्यवाह शिखा राय ने किया। कार्यक्रम में बालिकाओं द्वारा योग, व्यायाम का प्रर्दशन किया गया। सुभाभाषित अमृत वचन, समिति प्रार्थना, वंदे मातरम के बाद कार्यक्रम का समापन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य शिक्षिका मधु परते, ध्वज अग्रेसरिका चंद्रकांता, प्रार्थना अग्रेसरिका सीमा रहीं। स्कूल की बालिकाओं द्वारा भारत माता, रानी लक्ष्मीबाई, देवी अहिल्या, रानी दुर्गावती, सरोजनी नायडू की वेशभूषा में झांकी सजाई गई। कार्यक्रम में सरस्वती उधातर माध्यमिक स्कूल के प्राचार्य हरि नारायण सिंह भी मौजूद रहे।

छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों के नाम 26 तक दें

डीईओ ने हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्यों को जारी किए निर्देश

डिंडौरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मेधावी छात्र प्रोत्साहन योजना के तहत हायर सेकेंडरी स्कूल की कक्षा 12वीं की वर्ष 2021-22 की परीक्षा में सामान्य निर्धन वर्ग के संकाय अनुसार स्कूल में अधिक अंक हासिल करने वाले दो विद्यार्थी के प्रस्ताव छात्रवृत्ति के लिए मंगाए गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा जिले के सभी शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूलों के प्राचार्यों को 26 अक्टूबर तक निर्धारित प्रपत्र में विद्यार्थियों के नाम भेजने के लिए निर्देशित किया गया है। जारी पत्र में उल्लेख किया गया कि एकीकृत छात्रवृत्ति के लिए वर्ष 2021-22 में कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण जिले के दो-दो विद्यार्थी विज्ञान, कला, वाणिज्य, कृषि, गणित व गृह विज्ञान संकाय का चयन करने के बाद जिला कार्यालय द्वारा मैन्युअली देयक तैयार कर छात्रवृत्ति कोषालय के माध्यम से विद्यार्थियों के बैंक खाते में भुगतान की जाएगी। प्राचार्यों से कहा गया कि कि स्कूल स्तर पर संकायवार दो-दो सामान्य वर्ग के पात्र छात्र-छात्रा के चयन के लिए प्रस्ताव, बैंक खाता नंबर, बैंक का नाम, आईएसएफसी कोड नंबर, आय प्रमाण पत्र, कक्षा 12वीं की अंकसूची की छायाप्रति 26 अक्टूबर तक अनिवार्य रूप से भेज दंें। निर्धारित तिथि तक स्कूल स्तर से प्रस्ताव नहीं आने पर यदि कोई पात्र विद्यार्थी योजना के लाभ से वंचित रह जाता है तो पूरी जिम्मेदारी संबंधित प्राचार्य की होगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local