डिंडौरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। आजादी के अमृत उत्सव अंतर्गत जबलपुर क्षेत्र के जिला मुख्यालय स्थित आरओ जैन पेट्रोलियम कंपनी में विभाजन की त्रासदी और पीडा को याद करने के लिए प्रदर्शनी का आयोजन 15 अगस्त तक किया जा रहा है। प्रदर्शनी का उद्घाटन राष्ट्रीय मंत्री भाजपा ओम प्रकाश धुर्वे द्वारा किया गया। इस दौरान पूर्व जिला पंचायत उपाध्यक्ष कृष्ण परमार,यातायात प्रभारी राहुल तिवारी, उपाध्यक्ष नगर परिषद महेश पाराशर, अनूप महेश्वरी सेल्स मैनेजर शहडोल, आर्यन जैन, डीलर जैन पेट्रोलियम सहित अन्य लोग मौजूद रहे। आयोजन के दौरान देशभक्ति के गीत बजाए गए। साथ ही उद्घाटन समारोह का समापन राष्ट्रगान के साथ हुआ।

देशभर में लगाई गई प्रदर्शनी : गौरतलब है कि विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के अवसर पर बीपीसीएल ने देशभर में अपने फ्यूल स्टेशनों पर सचित्र प्रदर्शनियों का आयोजन किया है। देशभर में 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस के रूप में याद किया जाएगा। बताया गया कि वर्ष 1947 में बंटवारे के दौरान लोगों के संघर्षों व बलिदान की याद में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जा रहा है। इन अर्थों में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस उन लाखों लोगों की पीडा, दुख और तकलीफ को बयान करता है, जिन्होंने विभाजन का दंश झेला है। साथ ही यह पिछली सदी में देश की जनसंख्या के सबसे बडे विस्थापन की याद भी दिलाता है। प्रदर्शनी को भारतीय ऐतिहासिक अनुसंधान परिषद और इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र द्वारा संयुक्त रूप से किया गया है। 14 अगस्त तक आम जनता के खुली रहेगी।

नशामुक्त समाज विषय पर निबंध प्रतियोगिता आयोजित

विपुल ग्रोथ फाउंडेशन के तत्वावधान में जनपद डिंडौरी अंतर्गत शासकीय मिडिल स्कूल मिंगड़ी में नशा मुक्त समाज विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। निबंध प्रतियोगिता के पहले फाउंडेशन के चेयरमैन मनोज पारस द्वारा नशा मुक्त समाज पर बच्चों को प्रेरित किया गया। स्कूल के प्रभारी आरके मरावी ने बच्चों का उत्साह बढ़ाने के लिए नशा मुक्ति पर अपने विचार व्यक्त किए। फाउंडेशन द्वारा पुरस्कार की राशि प्रथम पुरस्कार 2100 रुपये, द्वितीय पुरस्कार 1500 रुपये व तृतीय पुरस्कार के रूप में 1100 रुपये की राशि रखी गई, ताकि अधिकांश बधो इस प्रतियोगिता में भाग ले सकें। कक्षा आठ के बच्चों ने निबंध प्रतियोगिता में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। प्रतियोगितामें प्रथम विकास सोनवानी, द्वितीय हरगोविंद व तृतीय स्थान पर अनुराग सोनवानी रहे। फाउंडेशन के द्वारा 15 अगस्त को प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र और चेक वितरण किया जाएगा।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close