डिंडौरी। प्रदेश के ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ला ने सोमवार को जिले के बरगांव, कोसमडीह व सलैया में सोलर पॉवर पेक संयंत्रों व सौर स्ट्रीट लाइट संयंत्रों का भूमिपूजन किया। कार्यक्रम में प्रदेश शासन के दो कैबिनेट व एक राज्यमंत्री समेत सासंद फग्गन सिंह कुलस्ते मौजूद रहे। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा संयंत्रों से छात्रावास के साथ शिक्षा परिसर को रोशन किया जाएगा, साथ ही जो और भी आवश्यकताएं हैं उन्हें पूरा किया जाएगा। बरगांव में कुल 10 लाख 80 हजार 326 रुपए से प्रस्तावित संयंत्रों का भूमिपूजन किया गया।

सोलर स्ट्रीट लाइट एलईडी 10 नग लगेंगे

बताया गया कि कुल राशि में से 25 प्रतिशत राशि जनजाति कल्याण केन्द्र महाकोशल बरगांव द्वारा खर्च की जाएगी। शेष राशि जिला प्रशासन द्वारा दी जाएगी। बरगंाव में एलईडी आधारित सोलर स्ट्रीट लाइट 10 नग, कार्यालय उपयोग के लिए सेलर पॉवर पेक संयंत्र एक किलो वॉट एक नग व छात्रावास के लिए तीन किलो वॉट एक नग संयंत्र लगाए जाएंगे।

कार्यक्रम में ये रहे उपस्थित

जनजाति कल्याण केन्द्र महाकौशल बरगांव में आयोजित कार्यक्रम में सासंद फग्गन सिंह कुलस्ते, आदिम जाति कल्याण मंत्री ज्ञानसिंह, स्वास्थ्य राज्य मंत्री शरद जैन, शहपुरा विधायक ओमप्रकाश धुर्वे, पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष इंद्रावती धुर्वे समेत विभागीय अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

सलैया में भी किया भूमिपूजन

अमरपुर विकासखंड अंतर्गत सेवाभारती शैक्षणिक परिसर सलैया में भी देर शाम ऊर्जा मंत्री द्वारा सोलर पॉवर पेक संयंत्र विद्यालय व छात्रावास के लिए भूमिपूजन किया गया। बताया गया कि तीन किलो वॉट क्षमता वाले संयंत्र का निर्माण 6 लाख 81 हजार 156 रूपए की लागत से किया जाएगा। यहां भी कुल राशि का 25 प्रतिशत जनजाति कल्याण केन्द्र महाकोशल बरगांव द्वारा दिया जाएगा।

ऐसे सिस्टम काम करेगा

बताया गया कि एलईडी आधारित सोलर स्ट्रीट लाइट सूर्य की रोशनी से चलेगी। बताया गया कि सोलर पेनल के फोटो वोल्टीक सेल दिन में सूर्य की रोशनी को लेकर विद्युत में परिवर्तित करते हैं। यह विद्युत जो कि डीसी करंट होता है। दिन के समय बैटरी में एकत्र होती रहती है। रात के समय सोलर स्ट्रीट लाइट का लेम्प बैटरी में एकत्र करंट से रोशनी देता है व सवेरा होने पर अपने आप बंद हो जाता है। सोमवार को कुल 28 लाख 45 हजार 362 रूपए की लागत से तीन स्थानों पर संयंत्र लगाने भूमिपूजन किया गया।

सोलर वॉटर हीटर की दी सौगात

बजाग जनपद अंतर्गत ग्राम पंचायत गिरवरपुर के पोषक ग्राम कोसमडीह में स्थित हरिमंदिर व आवासीय विद्यालय परिसर सौर ऊर्जा की रोशनी से जगमगाएगा। ऊर्जा मंत्री राजेन्द्र शुक्ला ने सोलर पॉवर पेक व सौर स्ट्रीट लाइट संयंत्र का भूमिपूजन किया। भूमिपूजन कार्यक्रम में लोगों की मांग पर ऊर्जा मंत्री ने सोलर वॉटर हीटर लगाने की भी कोसमडीह आवासीय विद्यालय में मंजूरी दी।

Posted By: