डिंडौरी। नईदुनिया प्रतिनिधि

नर्मदा नदी के घाटों में साफ सफाई न होने के कारण कचरे के ढेर नजर आ रहे हैं। त्योहारों का दौर शुरू होने के चलते प्रतिदिन श्रद्घालु नर्मदा नदी में स्नान के साथ दर्शन करने पहुंच रहे हैं। गंदगी के चलते श्रद्घालुओं को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वर्तमान में घाटों में पॉलीथीन समेत अन्य कचरा फैला नजर आ रहा है, जिससे मां नर्मदा नदी को प्रदूषण मुक्त करने के दर्जनों अभियान पर पानी फिरता नजर आ रहा है।

स्थाई कुंड की भी नहीं कराई गई सफाई

नर्मदा नदी के किनारे पुल घाट पर प्रतिमाओं के विर्सजन के लिए बनाया गए स्थाई कुंड में कचरा भरा हुआ है। पहले भगवान गणेश और फिर मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विर्सजन इसी कुंड में किया गया था। विर्सजन के बाद कुंड का पानी तो निकाल दिया गया, लेकिन कचरा अभी भी पड़ा हुआ है। स्थानीय लोगों का कहना है कि कुंड में पैरा समेत अन्य कचरा पड़ा हुआ है, जिससे मच्छर पनप रहे हैं। लोगों ने कुंड में पड़ा कचरा साफ कराने की मांग की है।

लगातार नालों की मिल रही गंदगी

जिला मुख्यालय में लगभग आधा दर्जन से अधिक नालों की गंदगी नर्मदा नदी में लगातार मिल रही है। सेवायात्रा के दौरान सीएम द्वारा ट्रीटमेंट प्लांट की घोषणा की गई थी। समय बीतने के साथ ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण भी ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। ऐसे में शांतिनगर, पुल के पास, गायत्री मंदिर के पास समेत अन्य नालों से होकर नर्मदा नदी में गंदगी मिलने से पानी भी प्रदूषित हो रहा है।

घाटों में नजर आ रही पॉलीथीन

नर्मदा नदी के डेम घाट, पुल घाट, स्थाई कुंड के आसपास, गायत्री घाट के आसपास इन दिनों बडी मात्रा में पॉलीथीन फैली नजर आ रही हैं। जबकि पॉलीथीन को प्रतिबंधित किया गया है। इसके बाद भी पूजन सामग्री पॉलीथीन में लेकर लोग नर्मदा नदी पहुंचते हैं और कचरा वहीं फेंक देते हैं। ऐसे में पॉलीथीन उड़कर नदी में समाने के साथ घाटों में बिखर जाती हैं। हालांकि घाटों में सूचनाएं लिखवाई गई हैं। इसके बाद भी लोगों में जागरूकता नहीं आ पा रही है। वर्षों से मां नर्मदा को प्रदूषण मुक्त करने के लिए चलाए जा रहे अभियान भी बेअसर साबित हो रहे हैं।

........

यदि नर्मदा नदी घाटों पर साफ सफाई नहीं हो रही है तो इसे कल ही दिखवाता हूं। विधानसभा चुनाव के बाद मां नर्मदा नदी के घाटों की सफाई के लिए अभियान भी चलाया जाएगा।

शशांक आर्मो

सीएमओ, नपं डिंडौरी।

Posted By:

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020