डिंडौरी। Poshan Mahotsav in MP : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जिले की तेजस्विनी समूह से जुड़ी 3 महिलाओं से अलग अलग चर्चा की। समूह की महिलाओं ने जब मुख्यमंत्री को कोदो से बनी नमकीन के बारे में जानकारी देने के साथ खाने का न्योता दिया तो मुख्यमंत्री ने कहा कि वह डिंडौरी आकर कोदो से तैयार नमकीन खाएंगे। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री से चर्चा करने के लिए जिले से तीन महिलाएं चयनित की गई थी, जिनमें मेहदबानी से रेखा पेंद्रम, डिंडौरी कोहका से रजनी मंदे और करंजिया जनपद से फूलवती तेकाम का नाम शामिल था। मुख्यमंत्री ने तेजस्वी समूह की महिला रेखा से पूछा कि वे कोदो कुटकी की प्रोसेसिंग यूनिट से प्रतिमाह कितना कमा लेती हैं। इस पर रेखा ने बताया कि जिले में पांच यूनिट काम कर रही है। प्रति यूनिट 20 से 25 हजार रुपए प्रतिमाह बचाती हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के अन्य जिलों की भी महिलाएं समूह बनाकर इस तरह का कार्य करते हुए आत्मनिर्भर बन सकती हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि डिंडौरी जिले में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में अच्छा काम हो रहा है।समूह की महिलाओं ने बताया कि जिले में कुपोषण दूर करने के लिए नई पहल की जा रही है। 7 दिन साथ घर तिरंगा थाली अभियान के बारे में बताया गया। महिलाओं ने बताया कि कुपोषण से लड़ने के लिए जिले के 140 आंगनवाड़ी केंद्र में पोषण वाटिका तैयार किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समूह को आगे बढ़ाने के लिए सरकार साथ खड़ी है। सीएम ने कहा कि डिंडौरी जिले की समूह की महिलाओं ने यह कमाल कर दिखाया है कि कोदो कुटकी की मांग देश-विदेश में बढ़ रही है और यह फसल अपनी अलग पहचान बना रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि रेखा जैसी बहने अगर चाहे तो आगे आकर बड़ा काम कर सकती हैं।

समूह की महिलाओं ने मुख्यमंत्री को बताया कि एक प्रोसेसिंग यूनिट बनाने में 40 से 50 का खर्च आता है। गौरतलब है कि जिले में समूह की महिलाएं कोदो कुटकी से बिस्किट, बर्फी, नमकीन,चूरा बना रही है। यह उत्पाद कुपोषण दूर करने के लिए आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से गर्भवती महिलाओं को वितरित किया जा रहा है। समूह की महिलाओं ने मुख्यमंत्री को कपड़े में तैयार की गई गोड़ी पेंटिंग को भी दिखाया। मुख्यमंत्री द्वारा उसकी सराहना करते हुए बड़ा बाजार उपलब्ध कराने की बात कही गई। इस दौरान कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर बी कार्तिकेयन, भाजपा जिला अध्यक्ष नरेंद्र राजपूत, जिला महामंत्री राजेंद्र पाठक, जिला महिला बाल विकास अधिकारी मंजू लता सिंह, तेजस्विनी के जिला प्रबंधक यशवंत सोनवानी सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

Posted By: Prashant Pandey

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020