डिंडौरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)।

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की कवायद तेजी से चल रही है। बुधवार को पंच, सरपंच, जनपद व जिला पंचायत सदस्य के साथ जनपद अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की प्रक्रिया पूरी की गई। इस बार कोई भी पद ओबीसी के लिए आरक्षित नहीं किया गया है। जिले के सात जनपदों में से चार जनपद अध्यक्ष पद का अनुसूचित जनजाति महिला के लिए आरक्षित होने के साथ तीन जनपद अध्यक्ष का पद अनुसूचित जनजाति के लिए मुक्त रखा गया है। 364 ग्राम पंचायतों में से 183 सरपंच के पद अनुसूचित जनजाति महिला के लिए भी आरक्षित किए गए हैं। महिलाओं को 50 प्रतिशत से अधिक आरक्षण सभी पदों में दिया गया है। जिले भर के 5308 पंच पद के लिए भी वार्डों का आरक्षण प्रक्रिया पूरी की गई। कलेक्टर के हस्ताक्षर से आरक्षण का सूचना पत्र भी जारी किया गया है। जिला पंचायत के दस क्षेत्रों में सात क्षेत्र अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित किए गए हैं। तीन अनारक्षित क्षेत्रों की संख्या घटाकर इस बार दो कर दी गई है।

जिला पंचायत और ऑडीटोरियम में हुई प्रक्रिया : जनपद व जिला पंचायत सदस्य के साथ जनपद अध्यक्ष पद के लिए आरक्षण की प्रक्रिया जिला पंचायत कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित की गई। इसी तरह जिले के पांच जनपद डिंडौरी, अमरपुर, समनापुर, बजाग, करंजिया क्षेत्र के पंच, सरपंच पद के लिए आरक्षण प्रक्रिया ऑडीटोरियम हॉल कलेक्ट्रेट भवन में आयोजित हुई। इस दौरान कलेक्टर रत्नाकर झा द्वारा व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया गया। मेहंदवानी और शहपुरा जनपद के पंच सरपंचों का आरक्षण शहपुरा में ही किया गया। आरक्षण प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब चुनाव प्रचार की सरगर्मी भी शुरू हो गई है।

जिला पंचायत का क्षेत्र क्रमांक 4 और 7 अनारक्षित : जिला पंचायत के दस क्षेत्र के लिए आरक्षण की प्रक्रिया बुधवार को पूरी की गई। कलेक्टर रत्नाकर झा द्वारा आरक्षण प्रक्रिया पूरी होने के बाद सूची जारी कराई गई। क्षेत्र क्रमांक चार और सात अनारक्षित किया गया है, जबकि दस में से छह क्षेत्र महिला के लिए आरक्षित किए गए हैं। क्षेत्र क्रमांक एक अनुसूचित जनजाति महिला, क्षेत्र क्रमांक दो अनुसूचित जनजाति महिला, क्षेत्र क्रमांक तीन अनुसूचित जनजाति मुक्त, क्षेत्र क्रमांक चार अनारक्षित महिला,क्षेत्र क्रमांक पांच अनुसूचित जनजाति महिला, क्षेत्र क्रमांक छह अनुसूचित जनजाति मुक्त, क्षेत्र क्रमांक सात अनारक्षित, क्षेत्र क्रमांक आठ अनुसूचित जनजाति महिला, क्षेत्र क्रमांक नौ अनुसूचित जनजाति मुक्त व क्षेत्र क्रमांक दस अनुसूचित जनजाति महिला के लिए आरक्षित की गई है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close