डिंडौरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कलेक्टर रत्नाकर झा ने कहा कि हर-घर तिरंगा अभियान में सभी नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित रहेगी। जिले के सभी शासकीय और अशासकीय कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया जाएगा। उन्होंने ग्राम स्तर पर उचित मूल्य की दुकानों, स्कूलों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, पंचायत भवनों सहित सभी कार्यालयों और घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर श्री झा ने सभी जिला, जनपद व ग्राम स्तर के कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज वितरण व उपलब्धता के बारे में भी जानकारी ली। कलेक्टर श्री झा सोमवार को कलेक्टे्रट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में विभागीय कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

जर्जर स्कूल भवनों की कराएं मरम्मत : कलेक्टर ने समय-सीमा की बैठक में शैक्षणिक गतिविधियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि स्कूलों में शिक्षकों व छात्रों की शत-प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य है। कलेक्टर श्री झा ने स्कूलों में गणवेश, पाठ्यपुस्तक वितरण व मध्यान्ह भोजन के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि जिले के सभी स्कूलों में गणवेश व सभी पाठ्य-पुस्तकों का वितरण समय पर हो जाना चाहिए और सभी स्कूलों में मध्यान्ह भोजन नियमित रूप से मिले। जो स्कूल भवन जर्जर व मरम्मत योग्य हैं, उन भवनों की तत्काल मरम्मत कराएं और मरम्मत कार्य के बाद ही उनमें कक्षाएं संचालित की जाए। पहुंच विहीन स्कूलों तक प्राथमिकता के साथ पहुंच मार्ग का निर्माण कराया जाए, जिससे विद्यार्थियों को स्कूल आवागमन में किसी भी प्रकार की समस्या न हो। कलेक्टर श्री झा ने जिले के सभी स्कूलों और आंगनबाडी केन्द्रों में नल व विद्युत कनेक्शन की साप्ताहिक प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने स्कूलों और आंगनबाड़ी केन्द्रों में नल व विद्युत कनेक्शन प्रदान करने को कहा। कलेक्टर श्री झा ने प्रत्येक ग्राम पंचायत में पौधरोपण के बाद पौधों की सुरक्षा व सिंचाई व्यवस्था के लिए मनरेगा के तहत चार-चार मजदूर लगाने के निर्देश दिए हैं। जिससे पौंधों की सिंचाई एवं देखभाल हो सके।

सीएम की वीडियो कांफ्रेंसिंग कल : कलेक्टर ने बताया कि कल 10 अगस्त को मुख्यमंत्री पौधरोपण महाअभियान अंतर्गत डिंडौरी जिले में आयोजित होने वाले कार्यक्रम से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ेंगे। उन्होंने इसके लिए जिले के सभी जनपद व ग्राम पंचायतों में पौधरोपण के लिए की गई तैयारी की समीक्षा की। कलेक्टर श्री झा ने कहा कि पौधरोपण महाअभियान के लिए जिले के सभी जनपद पंचायत और ग्राम पंचायतों में पौधरोपण के लिए उपयुक्त स्थान चिन्हित किए जाएं। पौधारोपण के लिए चिन्हित किए गए स्थानों पर मानक साइज के गड्ढों की खुदाई और पौधे व खाद-मिट्टी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक स्थान से पौधरोपण की फोटो वायुदूत एप पर अपलोड की जाएगी। उक्त कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों तथा शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों सहित आमजनों की सहभागिता रहेगी। अंकुर कार्यक्रम अंतर्गत पौधरोपण अभियान के दिन हर घर तिरंगा अभियान के लिए जन जागृति के लिए कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close