डिंडौरी (नईदुनिया प्रतिनिधि)। कलेक्ट्रेट आडिटोरियम में जिले के विकासखंड शिक्षा अधिकारी, हाईस्कूल, हायर सेकेंडरी प्राचार्यों के साथ छात्रावास व आश्रम अधीक्षकों की एक महत्वपूर्ण बैठक शनिवार को आयोजित की गई। बैठक के दौरान सहायक आयुक्त जनजातीय कार्य विभाग डॉ.संतोष शुक्ला द्वारा छात्रावास में निर्धारित सीट से कम विद्यार्थियों के प्रवेश के मामले में लापरवाही सामने आने पर दो छात्रावास अधीक्षकों को तत्काल प्रभाव से बैठक में ही निलंबित कर दिया। उन्होंने कहा कि जिले भर के सभी छात्रावास और आश्रम में जरूरतमंद विद्यार्थियों को शत प्रतिशत प्रवेश दिलाया जाए। इस मामले में कोई लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। शत प्रतिशत विद्यार्थियों का छात्रावास में प्रवेश न हो पाने के कारण बालक छात्रावास गौराकन्हारी अर्जुन सिंह व आश्रम शाला रहंगी के अधीक्षक राजेश मरकाम को निलंबित किया गया। बालक छात्रावास गोपालपुर अधीक्षक चैन सिंह मरावी को बैठक में अनुपस्थित रहने पर शोकॉज नोटिस सहायक आयुक्त ने जारी कर दिया है। सहायक आयुक्त ने विभागीय तौर पर भवनों के चल रहे मरम्मत कार्य का निरीक्षण करने के लिए प्राचायोर् और अधीक्षकों को भी निर्देशित किया है। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारियों का सभी कार्यों का निरीक्षण कर पाना मुश्किल होता है, ऐसे में मैदानी अमला भी कार्य की गुणवत्ता पर नजर रखे।

पौधारोपण कर फोटो अपलोड कराने के सख्त निर्देश : अतिथि शिक्षकों की व्यवस्था, जाति प्रमाण पत्र की वास्तविक स्थिति, कक्षावार व संकायवार नामांकन की जानकारी, हर घर तिरंगा अभियान अंतर्गत प्रचार-प्रसार, अंकुर अभियान अंतर्गत वायुदूत एप इंस्टाल कर पौधरोपण की फोटो अपलोड करने, स्कूल में प्रवेशित की पोर्टल में ऑनलाईन पृविष्टि के संबंध में व्यापक चर्चा की गई। सहायक आयुक्त ने प्राचार्यों व सभी अधीक्षकों से आज ही सौ-सौ पौधे लगाते हुये उनके फोटो एप पर अपलोड करने का लक्ष्य सौंपा है।

तीन वर्ष से अधिक कार्यरत हटाए जाएंगे अधीक्षक : सहायक आयुक्त ने तीन वर्ष से अधिक समय से एक ही छात्रावास में कार्यरत अधीक्षकों को हटाने के निर्देश भी दिये हैं। नियमित स्वास्थ्य परीक्षण कराये जाने के लिए बीएमओ से संपर्क कर रोस्टर जारी कराने के लिए निर्देशित किया गया। स्कूलों व छात्रावासों में प्रतिदिन के पौधरोपण की रिपोर्ट विकासखंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से जिला कार्यालय में उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया गया। सहायक आयुक्त ने यह भी व्यवस्था दी कि नर्सरी से जानकारी ली जाएगी कि किस प्राचार्य या अधीक्षक ने कितने पौधे प्राप्त किये। बैठक में सहायक संचालक एसके द्विवेदी, जिला क्रीडा अधिकारी पुरूषोत्तम राजपूत, मोहन महोबिया, पियूष द्विवेदी, महेन्द्र ठाकुर, पीएल कोकडिया सहित सभी विकासखंड शिक्षा अधिकारी, प्राचार्य व छात्रावास अधीक्षक उपस्थित रहे।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close