गुना (नवदुनिया प्रतिनिधि)। नगरपालिका परिषद गुना के 37 वार्डों के लिए 222 उम्मीदवार मैदान में हैं। खास बात यह कि तमाम मान-मनौव्वल के बाद भी निर्दलीय प्रत्याशियों की संख्या 116 है, जो पार्टियों का खेल बिगाड़ने का काम कर रहे हैं। हालांकि, चार वार्ड ऐसे भी हैं, जहां सिर्फ भाजपा और कांग्रेस के बीच मुकाबला है। इस चुनाव में भाजपा और कांग्रेस सभी वार्डों में चुनाव लड़ रही है, तो कुछ वार्डों में बसपा, सपा और आप भी किस्मत आजमा रही है।

निकाय चुनाव में इस बार अध्यक्ष पद का चुनाव सीधे न होकर पार्षद दल करेगा। यही वजह है कि अध्यक्षी की लालसा रखने वाले नेताओं को भी पार्षद का चुनाव लड़ना पड़ रहा है। गुना नपा के लिए 355 अभ्यर्थियों ने नामांकन पत्र दाखिल किए थे, जिनमें से 22 स्क्रूटनी में निरस्त हो गए। इसके बाद नाम वापसी की प्रक्रिया हुई, तो भाजपा-कांग्रेस व अन्य पार्टियों ने तमाम मान-मनौव्वल कर 111 फार्म वापस खिंचवा लिए। लेकिन इसके बाद भी कुल 222 प्रत्याशियों में से 116 निर्दलीय के रूप में चुनाव मैदान में ताल ठोक रहे हैं। इससे राजनैतिक पार्टियों का गणित भी बिगड़ रहा है, क्योंकि निर्दलीयों को मिलने वाला वोट कहीं न कहीं पार्टियों के खाते में ही जाता।

चार वार्डों में सिर्फ भाजपा-कांग्रेस के बीच मुकाबला

नगरीय निकाय के 37 वार्डों में चार वार्ड ऐसे भी हैं, जहां सिर्फ भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है। क्योंकि, इन वार्डों में कोई दूसरी पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवार नहीं है। इनमें वार्ड-02, वार्ड-16, वार्ड-26 और वार्ड-32 शामिल है। इसके अलावा सात वार्ड ऐसे भी हैं, जहां निर्दलीयों की संख्या पांच से 10 तक है। इनमें वार्ड-03 में पांच, वार्ड-09 में नौ, वार्ड-11 में छह, वार्ड-12 में आठ, वार्ड-19 में सात, वार्ड-22 में 10, वार्ड-23 में छह निर्दलीय प्रत्याशी हैं।

बसपा, सपा, आप और कम्युनिस्ट पार्टी भी मैदान में

निकाय चुनाव में भाजपा और कांग्रेस के अलावा बसपा, सपा, आप और कम्युनिस्ट पार्टी भी मैदान में है। इनमें 10 वार्डों में बसपा, 21 वार्डों में आप, दो वार्ड में सपा, दो वार्ड में एनसीपी और चार वार्ड में कम्युनिस्ट पार्टी के उम्मीदवार मैदान में हैं। इससे भी राष्ट्रीय दलों के समीकरण बिगड़ रहे हैं, क्योंकि पार्षद का चुनाव स्थानीय मुद्दों पर ही लड़ा जाता है।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close