दूंदालाल गणेश मंदिर का होगा जीर्णोद्धार

- ऐतिहासिक धार्मिक स्थल बड़े गणपति मंदिर के लिए पूर्व विधायक ने कि या भूमिपूजन

बीनागंज। नवदुनिया प्रतिनिधि

ब्लॉक के एकमात्र ऐतिहासिक और धार्मिक स्थल दूंदालाल गणेश मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए पूर्व विधायक ममता मीना द्वारा भूमिपूजन कि या गया। इसके साथ ही प्राचीन मंदिर को नए स्वरुप में बनाने की तैयारी की है। मंदिर को बड़े गणपति के नाम से भी जाना जाता है, जहां शुभकार्य का पहला न्यौता देने की परंपरा भी है।

दूंदालाल बड़ा गणपति मंदिर के जीर्णोद्धार की तैयारियां शुरु हो गई हैं। बुधवार की सुबह मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए विधि-विधान के साथ भूमिपूजन कि या गया। मंदिर के भूमिपूजन कार्यक्रम में मुख्य यजमान के रुप में पवन जादौन रहे, जिन्होंने परिवार सहित पहले गणेशजी की पूजा-अर्चना कर आरती की। इसके बाद चांचौड़ा की पूर्व विधायक ममता मीना ने गेंती चलाकर भूमिपूजन कि या। इसके बाद उपस्थित लोगों ने धार्मिक स्थल पर निर्माण कार्य में अपनी सहभागिता जताते हुए गेंती-फावड़े चलाए। बड़ा गणपति मंदिर निर्माण के भूमिपूजन के समय सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु मौजूद रहे।

बॉक्स..

दूल्हा स्वरुप में विराजित हैं भगवान गणेश

क्षेत्रवासी बताते हैं कि भगवान गणेश महाराज इस मंदिर में दूल्हा स्वरुप में विराजित हैं। अंचल में जब भी कोई वैवाहिक कार्यक्रम होता है, तो इस मंदिर से ही शुरुआत होती है। सबसे पहले न्यौता देकर गणेशजी को अपने घर ले जाते हैं और स्थापित करते हैं। सर्वप्रथम निमंत्रण पत्रिका भी यहीं चढाई जाती है। विवाह संपन्न होने पर यहां कथा-भंडारा कि या जाता है। घर ले जाए गए गणेशजी को वापस मंदिर में लाकर विधिवत छोड़ा जाता है। सालभर यहां कथा-भंडारे का आयोजन होता रहता है। व्यवसायी गुलाबसिंह राजपूत ने बताया कि जीर्णोद्धार के लिए खर्च का कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया गया है। उनकी खेती से जो भी आय होगी, वो पूरी ही मंदिर निर्माण में खर्च की जाएगी।

फोटो-

0412जीएन-12, बीनागंज। दूंदालाल गणेश मंदिर के जीर्णोद्धार के लिए गेंती चलाकर भूमिपूजन करतीं पूर्व विधायक ममता मीना।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

Ram Mandir Bhumi Pujan
Ram Mandir Bhumi Pujan