राजस्थान की सीमा सील, आज से नहीं आ सकें गे लोग, आधी रात को सड़क पर सोएं सैकड़ों महिलाएं और बच्चे

- जिले में राजपुरा, हमीरपुर, उमरथाना, सिरसौद मिशलपुरा सीमा पर दूसरे प्रदेशों से पहुंचे 804 लोग

- राजस्थान के बारा जिले के कलेक्टर इंद्र सिंह राव ने मंगलवार शाम 5 बजे से सीमा की सील, गुना जिले की सीमा में आज से नहीं आ सकें गे लोग

नवदुनिया लाइव

गुना(नवदुनिया प्रतिनिधि)। राजस्थान से फतेहगढ़ राजपुरा बोर्डर पर सोमवार की रात 2 बजे 1300 से अधिक लोग पहुंचे। यहां से करीब 35 कि लोमीटर की दूरी तक महिलाएं और बच्चे आधी रात को सड़क पर सोते नजर आए। वहीं दूसरी ओर आधी रात के बाद कलेक्टर और एसपी ने राजस्थान से सटे बोर्डर का निरीक्षण करने के बाद उन्होंने दूसरे प्रदेशों के लोगों का हाल जाना। इस दौराना सबकी भोजन की व्यवस्था कराने के बाद लोगों को बसों में बिठाकर रवाना भी कि या। राजस्थान बारा जिला के कलेक्टर इंद्र सिंह राव ने कहा कि मंगलवार शाम 5 बजे से उनके राज्य के बोर्डर की सीमा सील कर दी गई है। कोई भी व्यक्ति राजस्थान से मप्र की सीमा में प्रवेश नहीं कर सके गा। उनकी सरकार ने एमपी सहित अन्य राज्यों के लोगों की रुकने की व्यवस्था करा दी है।

देश में लॉकडाउन होने के बाद राजस्थान से मजदूर पलायन कर गुना जिले में आ रहे है। तीन सौ लेकर पांच सौ कि लोमीटर तक का सफर मजदूर पैदल ही कर रहे है। राजस्थान से सटे राजपुरा बोर्डर से 35 कि लोमीटर दूर शाइनबोर्ड तक 1300 से अधिक लोग रात दो बजे के बाद सड़क पर सोते नजर आए। इस दौरान लोगों ने पूछा कि यहां कु छ पारदियों के गांव पड़ते है, तो आपको आपराधियों से डर नहीं लगता। महिलाओं और पुरुषों ने कहा कि लॉकडाउन में पारदियों से नहीं भूख से डर लग रहा है। मेडिकल अधिकारी डॉ मनीष शर्मा ने भी रात में आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की। उन्होंने इस दौरान बच्चों को बिस्किट वितरण करने के बाद लोगों को भोजन कराया।

कलेक्टर व एसपी ने सीमाओं का कि या निरीक्षण

कलेक्टर एस विश्वनाथन और एसपी तरुण नायक रात को 12 बजकर तीस मिनट पर फतेहगढ़ थाने में पहुंचे। इस दौरान उन्होंने पुलिस और अन्य विभागों के अफसर और कर्मचारियों से बात की। स्थानीय निवासी मोहन बघेल ने बताया कि रात दो बजे राजपुरा बोर्डर पर सैकड़ों की संख्या में लोग जमीन पर सो रहे थे। इन लोगों को पुलिस,वन विभाग, राजस्व की टीमों ने अपने हाथों से परोसकर भोजन कराया।

804 लोगों को स्क्रीनिंग कर क्वारंटाइन में भेजा

राजस्थान सहित दूसरे प्रदेशों से मंगलवार को 804 लोगों ने गुना जिले की सीमा में प्रवेश कि या। इस दौरान डॉक्टरों की टीम ने इनकी स्क्रीनिंग स्वास्थ्य परीक्षण कि या। राजपुरा हमीरपुर चेक पोस्ट पर 116, गुना, राघौगढ़, चांचौड़ा और आरोन में भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। मुख्य चिकि त्सा अधिकारी डॉ. पी बुनकर ने बताया कि मंगलवार को दूसरे राज्यों से आए 804 लोगों की स्क्रीनिंग की गई है।

वर्जनः

राजस्थान सरकार ने मंगलवार को बोर्डर की सीमा सील कर दी है। राजस्थान की ओर से अब कोई भी व्यक्ति नहीं आ सके गा। साथ ही नाकों पर अब लोग फालतू की भीड़ न करें, नहीं तो कार्रवाई की जाएगी।

एस विश्वनाथान, कलेक्टर

3103 जीएन 13 राजपुरा बोर्डर पर डॉक्टर महिला की स्क्रीनिंग करते हुए।

3103 जीएन 14सोमवार की आधीरात को राजपुरा बोर्डर पर सड़क पर बैठे लोग।

30103 जीएन 15 आधी रात के बाद सड़क पर पैदल चलते लोग।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस