- जिला व नपा प्रशासन ने शुरू की यातायात नगर बसाने की प्रक्रिया

- कलेक्टर भी मौके पर पहुंचे, नक्शे के आधार पर प्लॉट चिन्हित कर दुकानदारों को दिलाया कब्जा

गुना(नवदुनिया प्रतिनिधि)। यातायात नगर बसाने जिला और नपा प्रशासन अब सख्ती के मूड में है। इसकी शुरुआत प्लॉट मालिकों से शेष राशि जमा कराकर की गई। रविवार को कलेक्टर खुद मौके पर पहुंचे। इस दौरान उन्होंने प्लॉट मालिकों से भी चर्चा की। वहीं नक्शे के आधार पर प्लॉट चिन्हित कराकर कब्जा दिलाने की कार्रवाई शुरू कराई। इधर, उन प्लॉट मालिकों को चेतावनी दी गई कि तीन दिन में प्लॉट की शेष राशि जमा नहीं कराई, तो नपा प्लॉट निरस्त कर दोबारा नीलाम करेगी। दरअसल, अस्सी के दशक में चिंताहरण के समीप यातायात नगर बसाने की शुरुआत हुई थी। दुकानदारों को प्लॉट आवंटित किए गए, तो सड़क, नाली, पानी की टंकी आदि का निर्माण भी किया गया, लेकिन सुरक्षा का हवाला देकर व्यापारी शिफ्ट नहीं हुए। नपा परिषद बदलती रहीं और प्रशासनिक अधिकारियों की कोशिशें भी जारी रहीं। कई बार सख्ती भी दिखाई, लेकिन यातायात नगर नहीं बस सका। इधर, कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने शहर का जायजा लेने के बाद यातायात नगर की जरूरत महसूस की और नपा को यातायात नगर बसाहट की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए। सीएमओ तेजसिंह यादव ने बताया कि यातायात नगर में 657 प्लॉट हैं, जिसमें 30 फीसद ने प्लॉट की पूरी राशि जमा नहीं की है। इसके चलते 24 से 26 सितंबर तक शेष राशि जमा कराने का मौका दिया गया, जिसमें 37 लाख रुपये की राशि जमा हुई। रविवार को यातायात नगर में प्लॉट चिन्हित कर मालिकों को कब्जा दिलाने की कार्रवाई की। इस बीच कुछ प्लॉट मालिकों की मांग पर कलेक्टर द्वारा तीन दिन का समय और दिया है। सीएमओ ने बताया कि अब प्लॉट मालिक 30 सितंबर तक नपा परिषद हॉल में शेष राशि जमा करा सकेंगे।

यातायात नगर में यह काम होंगे

- सड़क, पेयजल और सुलभ शौचालय का निर्माण।

- सुरक्षा की दृष्टि से पुलिस की चौकी स्थापित होगी।

- ट्रांसपोर्टर, मैकेनिक, ऑटोपार्ट्स आदि शिफ्ट होंगे।

यह होंगे फायदे

- शहर से यातायात का दबाव कम होकर ट्रैफिक व्यवस्था दुरुस्त होगी।

- प्रदूषण की समस्या से राहत मिलेगी।

- शहर के विकास का दायरा बढ़ेगा और सौंदर्यीकरण भी होगा।

वर्जन-

हमारा उद्देश्य सभी प्लॉट मालिकों को यातायात नगर में कब्जे दिलाकर शिफ्ट कराना है। शेष राशि जमा कराने तीन दिन का समय और दिया है। इसके बाद भी पैसा जमा नहीं होता है, तो नपा प्लॉट निरस्ती की कार्रवाई करते हुए प्लॉट नीलामी की कार्रवाई करेगी।

- कुमार पुरुषोत्तम, कलेक्टर गुना

फोटो-

2709जीएन-01, गुना। यातायात नगर में मौके पर नपाधिकारी और प्लॉट मालिकों से चर्चा करते कलेक्टर।

2709जीएन-02, गुना। नक्शे के आधार पर प्लॉट चिन्हित कराकर मालिकों को कब्जा दिलाने की कार्रवाई करते नपा के अधिकारी-कर्मचारी।

Posted By: Nai Dunia News Network

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

नईदुनिया ई-पेपर पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

डाउनलोड करें नईदुनिया ऐप | पाएं मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और देश-दुनिया की सभी खबरों के साथ नईदुनिया ई-पेपर,राशिफल और कई फायदेमंद सर्विसेस

ipl 2020
ipl 2020