गुना। नवदुनिया प्रतिनिधि

कोरोना संक्रमण से स्कूली बच्चों को बचाने और मिडिल से 9वीं में प्रवेश दिलाने का जिम्मा जिले के हेडमास्टरों ने संभाल लिया है। मिडिल की परीक्षा पास करने के बाद अगर 9वीं में स्कूली छात्र प्रवेश लेना चाहता है, तो घर बैठे ही उसका संबंधित हायर सेकंडरी और हाईस्कूल में प्रवेश हो जाएगा। इसको लेकर मिडिल के हेडमास्टरों को जिम्मेदारी भी सौंप दी गई है। जिले के 411 मिडिल स्कूलों में परीक्षा पास कर चुके छात्र अब 126 हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल में एडमीशन की तैयारी कर रहे हैं। जिले में अभी हाल में 32 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं 126 हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूलों में पढ़ रहे हैं, लेकिन अब कोविड काल में करीब 1500 से अधिक मिडिल परीक्षा पास कर चुके छात्रों को नवीन एडमीशन इन स्कूलों में दिलाने की तैयारी शिक्षा विभाग कर रहा है। डीईओ अशोक पंवार का कहना है कि जिले के 411 हेडमास्टर अब हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल में बच्चों का एडमीशन कराने जा रहे हैं। साथ ही अभिभावकों से कहा गया है कि हेडमास्टर ही प्रवेश दिला देंगे। उसके बाद भी अगर छात्र अपने अभिभावकों के साथ स्कूल आकर एडमीशन कराना चाहते हैं, तो प्रवेश संबंधी वह संबंधित स्कूल में जा सकते हैं।

972 छात्रों ने लिया स्कूलों में नवीन प्रवेश

शिक्षा विभाग के अधिकारी आशीष टांटिया ने कहा कि 15 जून से लेकर अभी तक 972 छात्रों ने 9वीं में प्रवेश लिया है, जिसकी निगरानी वह खुद वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से कर रहे हैं। साथ ही छात्रों को कोई परेशानी न हो, इसको लेकर भी अभिभावकों को समय-समय पर जानकारी दी जा रही है।

पाठ्य पुस्तकों का निशुल्क होगा वितरण, 30 जून का दिया लक्ष्‌य

9वीं और 11वीं की कक्षाओं में एडमीशन लेने वाले छात्रों को नवीन पाठ्यक्रम का वितरण भी किया जा रहा है। साथ ही जो छात्र परीक्षा में पास हो चुके हैं, उनसे भी किताबें जमा कराई जा रही हैं। आगामी दिनों में स्कूली छात्र अच्छे से पढ़ाई कर सकें और उनके अभिभावकों की जेबों पर असर न पड़े, तो इसको लेकर शासन द्वारा निशुल्क किताबें वितरित की जा रही हैं।

एक जुलाई से दूरदर्शन और ऑनलाइन क्लास होगी शुरू

शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 30 जून तक स्कूलों में प्रवेश के बाद 9वीं और 11वीं कक्षा में प्रवेश दिया जा रहा है। एक जुलाई से ऑनलाइन कक्षाएं संचालित की जाएंगी। वहीं स्कूली छात्रों को दूरदर्शन के माध्यम से भी पढ़ाई कराई जाएगी।

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local