गुना। नवदुनिया प्रतिनिधि

जिले के सरकारी और निजी अस्पतालों में तीसरी लहर से निबटने को लेकर 800 पलंग पर ऑक्सीजन लाइन बिछाई जाएगी। इसके साथ ही पांच सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी हर स्थिति से निबटने को लेकर तैयारी की जा रही है। सीएमएचओ हर रोज इन तैयारियों को लेकर मॉनीटरिंग करते नजर आ रहे हैं। कलेक्टर ने भी इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं। उधर, ग्रामीण क्षेत्रों में किसी भी मरीज का ऑक्सीजन लेवल कम होता है, तो पास के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों को भर्ती करने की व्यवस्था की जाएगी। कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए. ने तीसरी लहर से पहले ही सीएमएचओ डॉ. पुरुषोत्तम बुनकर को निजी और सरकारी अस्पतालों में पलंगों पर ऑक्सीजन लाइन बिछाने को लेकर निर्देश दिए हैं। गुना शहर के प्रमुख निजी अस्पतालों को इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने पत्र भी भेजा है। उधर, कलेक्टर का कहना है कि जिला अस्पताल में 400 पलंग पर ऑक्सीजन लाइन बिछाने का काम किया जाएगा। वहीं पीजी कॉलेज परिसर में करीब 100 पलंग पर ऑक्सीजन लाइन बिछा दी गई है। सबसे अहम बात यह कि राघौगढ़, बमोरी, आरोन, चांचौड़ा-बीनागंज और कैंट में भी पलंगों पर ऑक्सीजन लाइन बिछाने का काम किया जाएगा। प्रत्येक सामुदायिक केंद्र पर 30 से 40 पलंगों पर ऑक्सीजन लाइन बिछाई जाएगी।

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दो पलंग पर बिछाई जाएगी ऑक्सीजन लाइन

सीएमएचओ डॉ. बुनकर का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों के लोग अगर तीसरी लहर की चपेट में आते हैं, तो ऐसे में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर दो पलंग पर ऑक्सीजन लाइन बिछाई जाएगी। जिससे संक्रमित मरीजों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में ही इलाज मिल सके। अगर इस दौरान मरीज गंभीर अवस्था में है, तो उसे जिला अस्पताल में भर्ती किया जाएगा।

रोको-टोको अभियान के साथ टीमों को सर्वें के दिए निर्देश

जिला पंचायत और नगरीय निकायों में कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए सर्वें शुरू करा दिया गया है। नगरीय निकाय में नपा की टीमें घर-घर जाकर लोगों का सर्वे कर रही हैं। इस दौरान अगर कोई व्यवक्ति संदिग्ध दिखता है, तो उसे जिला अस्पताल में भेजकर सैंपल कराया जाएगा। साथ ही आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता गांव-गांव जाकर सर्वे कर रही हैं।

तीसरी लहर को देखते हुए निजी और सरकारी अस्पतालों में करीब 800 पलंगों पर ऑक्सीजन लाइन बिछाने का काम किया जाएगा। इस संबंध में निर्देश भी दिए गए हैं।

- फ्रेंक नोबल ए., कलेक्टर गुना

Posted By: Nai Dunia News Network

NaiDunia Local
NaiDunia Local