गुना। नवदुनिया प्रतिनिधि

अब सरकारी व निजी अस्पतालों के साथ काम्पलेक्स का फायर सर्वे किया जा रहा है। इसके लिए अपर कलेक्टर ने सीएमएचओ और सीएमओ को छह दिन में रिपोर्ट सौंपने के निर्देश दिए है। साथ ही 15 दिन के भीतर नियमों का पालन कराने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए हैं। ऐसे में शहरी क्षेत्र में एसडीएम और तहसीलदार कमान संभालेंगे। हालांकि जिला प्रशासन के पास यह शिकायत पहुंची है कि शहर के कई बड़े शोपिंग काम्पलेक्स में आज भी फायर सिस्टम नहीं लगे हैं। जिसको लेकर आगे की कार्रवाई जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी। जबलपुर के एक निजी अस्पताल में आगजनी की घटना के बाद प्रदेश के सभी जिलों में फायर सर्वे की शुरूआत की गई है। कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए और अपर कलेक्टर आदित्य सिंह के निर्देशन में जिले की छह नगरीय निकाय और ब्लाक स्तर के अस्पतालों में संभावित अग्नि दुर्घटनाओं से बचाव और सुरक्षा के निर्देश दिए गए हैं। सीएमओ से कहा गया है कि फायर प्लान प्लान के अनरूप ही अनापत्ति प्रमाण पत्र जारी किया जाए। साथ ही रजिस्ट्रेशन का दोबारा से पुनरीक्षण किया जाएगा। हालांकि शहर में आज भी कई जगहों पर अग्नि शमन यंत्र नहीं लगे हुए है।

शोपिंग काम्पलेक्स पर प्रशासन की नजर

शहर में पिछले तीन वर्ष से नपा प्रशासन ने शोपिंग काम्पलेक्स का फायर सर्वे नहीं किया है। सबसे अहम बात तो यह है कि शहर के बड़े-बड़े शोपिंग काम्पलेक्स के बेसमेट में पार्किंग की जगह दुकानें बड़ी मात्रा में संचालित हैं, जहां पर भी फायर सर्वे नहीं हुआ है। यहां आज भी अग्निशमन यंत्र नहीं लगे हैं। साथ ही शोपिंग काम्पलेक्सों में आज तक कर्मचारियों को प्रशिक्षण तक नहीं दिया गया है। ऐसे में नपा प्रशासन के ऊपर सवालिया निशासन खड़े हो रहे हैं।

विकासखंडों में ब्लाक मेडिकल अधिकारी रखेंगे नजर

जिले के पांच विकासखंडों में भी पिछले तीन वर्ष से फायर सर्वे नहीं हुआ है। यहां पर ब्लाक मेडिकल आफीसर को इसकी जिम्मेदारी दी गई हैं, क्यों कि आग बुझाने को लेकर ग्रामीण क्षेत्रों में कर्मचारियों को प्रशिक्षण नहीं दिया गया है।

फायर सर्वे और ओडिट को लेकर जिले के सीएमओ और सीएमएचओ को निर्देश दिए हैं। छह दिन के भीतर इन अफसरों को फायर सर्वे करना हैं, तो वहीं निजी और सरकारी अस्पतालों सहित शोपिंग काम्पलेक्सों में भी फायर सर्वे किया जाएगा। 15 दिन के भीतर यह कार्रवाई पूरी करनी है।

- आदित्य सिंह, एडीएम, गुना

Posted By:

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close