गुना, नवदुनिया प्रतिनिधि! निजी स्कूलों की तर्ज पर विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा देने जिले में सरकार द्वारा छह सीएम राइज स्कूल खोले गए, लेकिन चांचौड़ा के सीएम राइज स्कूल में नौनिहालों के हाथों में किताब और कलम की जगह हर रोज भोजन के बाद जूठे बर्तन धुलवाए जा रहे हैं। जब यह मामला जिला शिक्षाधिकारी (डीईओ) के पास पहुंचा, तो उन्होंने जांच दल गठित करने के बाद हेडमास्टर, शिक्षकों और समूह को नोटिस जारी कर दिया है। साथ ही जांच के बाद कड़ी कार्रवाई की बात कही है। उधर कलेक्टर ने कहा कि इसमें प्रथमदृष्टया समूह पर कार्रवाई की जाएगी, क्योंकि समूह की ही जिम्मेदारी थाली में भोजन परोसने के बाद उसे धोने की है। उन्होंने इसकी जांच का जिम्मा बीईओ चांचौड़ा को सौंपा है।

कलेक्ट्रेट में आयोजित टाइमलाइन मीटिंग में सीएम राइज स्कूल में छात्रों के भोजन परोसने के बाद उनसे ही थाली धुलवाने का मुद्दा उठा, तो कलेक्टर फ्रेंक नोबल ए ने जिला शिक्षाधिकारी से जवाब तलब किया। ऐसे में डीईओ ने कहा कि सीएम राइज स्कूल में छात्रों द्वारा थाली धुलवाई गई है, इसकी जांच करने वीईओ चांचौड़ा को भेजा है। जब वह प्रतिवेदन देंगे, तो उसके बाद कार्रवाई की जाएगी। वही बीईओ द्वारा छात्राओं और उनके अभिभावकों के कथन लिए जाएंगे।

गौरतलब है कि पिछले दिनों जिले के चकदेवपुर में इससे मिलता-जुलता मामला सामने आया था, जहां स्कूली बच्चियों से शौचालय साफ कराया जा रहा था। वहीं चांचौड़ा के सीएम राइज स्कूल में कक्षा एक से लेकर पांचवीं तक के विद्यार्थियों को भोजन के बाद जूठी थाली धुलवाने का मामला सामने आने के बाद जिले में शासकीय शिक्षा के कर्ताधर्ताओं को एक बार फिर शर्मसार होना पड़ा है। जिला शिक्षाधिकारी चंद्रशेखरसिंह सिसोदिया ने कहा कि वीडियो और फोटो आने के बाद चांचौड़ा बीईओ को जांच सौंप दी गई है। वहीं बीआरसी द्वारा निगरानी न करने को लेकर भी शिक्षा विभाग के अफसरों ने सवाल खड़े किए हैं। अफसरों का कहना है कि छोटे बच्चों से थाली धुलवाना गलत है। जांच के बाद इस स्कूल में हेडमास्टर से लेकर समूह पर कार्रवाई एक नजीर बनेगी।

दादा ने कहा, स्कूल में नाती-नातिन को बर्तन धोते देख गुस्सा आया

बीनागंज निवासी कैलाथ नाथ ने नवदुनिया को बताया कि उनके नाती और नातिन सीएम राइज स्कूल में पढ़ाई करते हैं। वह स्कूल में बच्चों से मिलने के लिए पहुंचे, तो बच्चे नलों की टोंटी के नीचे अपने जूठे बर्तन साफ कर रहे थे, यह देखकर उन्हें बुरा लगा। स्कूल वालों की इसको लेकर गलती है। वह इस संबंध में जिले के वरिष्ठ अफसर और जनप्रतिनिधियों से शिकायत करेंगे।

सीएम राइज की व्यवस्थाओं पर खड़े हुए सवाल

शिक्षा विभाग के अफसर जहां एक ओर सीएम राइज स्कूल में बेहतर शिक्षा और अच्छा वातावरण देने का दावा कर रहे थे, उसी स्कूल में जब छात्रों द्वारा भोजन के बाद बर्तन साफ करने का वीडियो वायरल हुआ, तो इसको लेकर व्यवस्थाओं पर सवाल खड़े हुए हैं। वहीं अब शिक्षा विभाग के अफसर सीएम राइज स्कूल प्रबंधन की लापरवाही की बात कर रहे हैं। साथ ही कड़ी कार्रवाई का आश्वासन भी दे रहे हैं।

सीएम राइज स्कूल चांचौड़ा में छात्रों द्वारा भोजन के बाद थाली धुलाने का मामला सामने आया था। इस मामले में बीईओ द्वारा जांच की जा रही है। साथ ही इसमें समूह के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वजह यह है कि छात्रों को भोजन परोसने से लेकर थाली धुलने की जिम्मेदारी समूह की होती है।

- फ्रेंक नोबल ए, कलेक्टर, गुना

सीएम राइज स्कूल चांचौड़ा के हेडमास्टर को नोटिस जारी कर दिया है। साथ ही लापरवाही करने वाले शिक्षकों और समूह को भी नहीं बख्शा जाएगा। जांच दल गठित कर दिया गया है। समूह की जिम्मेदारी होती है कि वह बच्चों को बर्तन धोकर दे। जांच रिपोर्ट आने के बाद कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

-चंद्रशेखर सिंह सिसोदिया, जिला शिक्षाधिकारी, गुना

Posted By: Ravindra Soni

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close