-आज स्कूलों में विद्यार्थियाें को अलग-अलग बुलाकर कापी और पेपर वितरित किए जायेंगे

बलबीर सिंह, ग्वालियर नईदुनिया। माध्यमिक शिक्षा मंडल की हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल की प्रीबाेर्ड परीक्षाएं 20 जनवरी से शुरू हो रही हैं। परीक्षा देने के लिए विद्यार्थी स्कूल नहीं आएंगे, बल्कि घर पर रहकर ही पेपर हल कर सकेंगे। उत्तर पुस्तिकाएं व प्रश्न-पत्र वितरित करने के लिए गुरुवार को विद्यार्थियाें को कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए स्कूल बुलाया जाएगा। शिक्षा विभाग ने कोरोना के केस बढ़ने पर प्रीबोर्ड परीक्षा टेक होम के रूप में संचालित करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रश्न-पत्र और कापियों को लेकर विद्यार्थियाें को बार-बार स्कूल नहीं बुलाना पड़े, इसके लिए छात्रों को दो-तीन पेपर उपलब्ध कराए जाएं। विद्यार्थियाें काे अगले पेपर का प्रश्न-पत्र देने से पहले पूर्व में हुए पेपरों की कापियां जमा करा ली जायेंगी। विशेष परिस्थिति में कापी और प्रश्न-पत्र अभिभावकों को दिए जा सकते हैं।

28 जनवरी और 1 फरवरी को कापियां जमा कराना होंगीः

-प्रीबोर्ड की बची हुई कापियां 10वीं के विद्यार्थियाें को 28 जनवरी और 12वीं के विद्यार्थियाें को 1 फरवरी तक स्कूल में जमा कराना होंगी। शिक्षकों द्वारा कापियों का मूल्यांकन करने के बाद विद्यार्थियाें को गलतियों से अवगत कराया जाएगा ताकि मुख्य परीक्षा में विद्यार्थी वहीं गलती नहीं दोहराए।

-लोक शिक्षण विभाग ने प्रीबोर्ड का जो परीक्षा कार्यक्रम जारी किया है, उसके तहत 10वीं की परीक्षा 20 से 27 तक और 12वीं की 20 से 31 जनवरी तक होंगी। कक्षा 9वीं व 11वीं स्कूल बंद रहने की स्थिति में प्रश्न बैंक से गृहकार्य की कापी में प्रश्न हल करके स्कूल खुलने पर जमा करेंगे। यही उनका प्री-एग्जाम माना जाएगा।

Posted By: vikash.pandey

NaiDunia Local
NaiDunia Local