ग्वालियर, नईदुनिया प्रतिनिधि। ग्वालियर और चंबल अंचल के युवकों के लिए सागर में आयोजित अग्निवीर भर्ती रैली शुक्रवार से शुरू होने जा रही है। भर्ती रैली शुरू होने से एक दिन पहले सेना के अधिकारियों ने ट्रायल की। इसमें भारतीय सेना के करीब सौ सैनिकों को अभ्यर्थी बनाकर मैदान पर दौड़ाने से लेकर अन्य परीक्षा कराई गई। भर्ती रैली के हर चरण का निरीक्षण सेना के मेजर जनरल और ब्रिगेडियर ने किया। सेना के अधिकारी यहां की व्यवस्थाओं से संतुष्ट दिखे। गुरुवार रात को ही यहां ड्रोन पहुंच गए, ड्रोन से निगरानी की ट्रायल भी की गई। अब लगातार भर्ती स्थल से एक किलोमीटर के दायरे में ड्रोन उड़ाकर निगरानी की जाएगी, जिससे भर्ती स्थल पर किसी तरह की भीड़ इकठ्ठी न हो और हंगामा न हो सके।

शुक्रवार को भर्ती रैली का पहला दिन है। भर्ती रैली स्थल पर गुरुवार शाम से ही अभ्यर्थी पहुंचना शुरू हो गए। पहले दिन सागर और श्योपुर के युवकों का फिजिकल टेस्ट होगा। 8 अक्टूबर को ग्वालियर और निवाड़ी के युवक अग्निवीर बनने के लिए मैदान में अपना जौहर दिखायेंगे। ग्वालियर के सेना भर्ती कार्यालय के डायरेक्टर कर्नल संतोष कुमार ने नईदुनिया को बताया कि भर्ती से एक दिन पहले भर्ती की ट्रायल की गई। जिसमें 100 सैनिकों को अभ्यर्थी बनाकर दौड़ाया गया। यह ट्रायल इसलिए की गई, जिससे भर्ती के दौरान किसी भी तरह की अव्यवस्था न हो। फिजिकल टेस्ट के हर चरण से यह सैनिक गुजरे। इस दौरान मेजर जनरल भवनीश कुमार(जीओसी, 36 रेपिड) और ब्रिगेडियर सांई प्रसाद(डीवाय जीओसी 36, रेपिड) मुख्य रूप से उपस्थित थे। दोनों ही अधिकारियों ने भर्ती रैली की ट्रायल का निरीक्षण किया, हर चरण देखा और सेना भर्ती कार्यालय द्वारा की गई व्यवस्थाओं की सराहना की।

कल ग्वालियर और फिर भिंड-मुरैना के अभ्यर्थी होंगे भर्ती रैली में शामिल: पूर्व के अनुभवनों को देखते हुए ग्वालियर, भिंड, मुरैना, दतिया, श्योपुर के अभ्यर्थियों को अलग-अलग दिन परीक्षा के लिए बुलाया गया है। 8 अक्टूबर को ग्वालियर के युवकों की फिर 9 और 10 अक्टूबर को भिंड के युवकों की परीक्षा होगी। इसके बाद 11 अक्टूबर को छुट्टी रहेगी। 12 अक्टूबर, 13 अक्टूबर, 14 अक्टूबर और 17 अक्टूबर को मुरैना के युवकों की परीक्षा चलेगी। ग्वालियर, भिंड, मुरैना के अभ्यर्थियों के साथ अन्य जिलों के अभ्यर्थियों की परीक्षा रखी गई है।

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close