-गोला का मंदिर थाना पुलिस ने धौलपुर से आ रही बस को रोका,जिसमें रखा था मावा

-नई सड़क पर घर में डीप फ्रीजर में रखा मिला पनीर

ग्वालियर. नईदुनिया प्रतिनिधि। त्योहार पर पनीर और मावा की बड़ी खेप हाथ लगी है। पुलिस के मुखबिर तंत्र के आधार पर धौलपुर की ओर से बस से आ रहा 2847 किलो मावा पकड़ लिया गया। गोला का मंदिर थाना परिसर में इस मावा की सैंपलिंग कर ली गई। उधर नई सड़क पर सूबे की गोठ में किराए के घर में डीप फ्रीजर में रखा 235 किलो पनीर खाद्य सुरक्षा टीम ने पकड़ लिया, इसमें अधिकतर पनीर मिलावटी होने का संदेह है। पनीर को पकड़ने के लिए टीम को पांच घंटे इंतजार करना पड़ा और मालिक के गुमराह करने पर राजस्व व पुलिस की मदद से ताला तोड़ा और जब्त किया। पांच साल से पनीर का कारोबार यहां गुपचुप किया जा रहा था। टीम जांच कर रही है।

पांच घंटे इंतजार,मालिक बोला नानी बीमार,ताले तोड़ पकड़ा पनीर

सुबह आठ बजे खाद्य सुरक्षा टीम को मुखबिर से सूचना मिलती कि बृज विहार कालोनी, सूबे की गोठ में मुरैना से पनीर लदी गाड़ी आने वाली है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी लोकेंद्र सिंह, राजेश कुमार,दिनेश निम व लखनलाल कोरी यहां पहुंचे। साढ़े नौ बजे तक इंतजार करने के बाद जब गाड़ी नहीं आई तो जिस मुन्नी देवी कुशवाह के मकान के लिए सूचना थी, टीम वहां पहुंची। यहां बेटा धर्म सिंह कुशवाह मिला जिसने बताया कि किराएदार दिगपाल यादव उर्फ बंटी यादव निवासी मुरैना पनीर का काम करता है। वह कम आता है लड़के गाड़ी से पनीर छोड़ जाते हैं और अंदर डीप फ्रीजर में पनीर रखा है। मौके से दिगपाल को फोन किया तो उसने खुद को मुरैना होना बताया और नानी की तबीयत खराब बताई। इसके बाद फोन टीम का फोन काट दिया। मकान मालिक से फोन लगवाया तो नहीं उठाया। इस तरह पांच घंटे हाे गए तो पुलिस राजस्व टीम को बुलाकर ताला तुड़वा दिया। अंदर डीप फ्रीजर में 235 किलो पनीर रखा मिला जिसमें 41 डलिया थोड़ा ठीक शेष खराब क्वालिटी का पता लगा। 58 हजार कीमत के पनीर की सैंपलिंग कर मालिक की सुपुर्दगी में दे दिया गया।

बस से झांसी-छतरपुर को जा रहा था सवा चार लाख का मावा

गोला का मंदिर थाना पुलिस ने मंगलवार रात बस में रखा मावा पकड़ लिया। जनता ट्रेवल्स की बस यूपी86 टी 7362 मनिया,धौलपुर से झांसी-छतरपुर के लिए जा रही थी। इसमें मावा व मिल्क केक की बड़ी खेप निकली। सूचना खाद्य सुरक्षा टीम को दी गई तो बृजेश शिरोमणि,गोविंद सरगैंया,सतीश धाकड़ व सतीश शर्मा पहुंचे। जांच में पता चला कि बस में न्यू राधिका बर्फी, न्यू राधिका मिक्स,केक हलवा, बर्फी,डोडा बर्फी व मावा के कुल 76 नग डलिया व कटटे में पाए गए। मौके पर मालिक रविंद्र कुमार जैन निवासी जीटी रोड मनिया धौलपुर उपस्थित हुए। कुल मावा 2847 किलो निकला जिसकी कीमत सवा चार लाख रूपए है। सभी तरह के मावा की सैंपलिंग कर मावा को सील करके रविंद्र कुमार जैन की सुरक्षा में दे दिया गया।

कथन

त्यौहार के चलते दूध व दूध से बने उत्पादों पर विशेष निगरानी की जा रही है। मावा और पनीर की बड़ी खेप मिली है, सैंपलिंग करा ली गई है। जब्त माल को सील करके सुरक्षित रखवाया गया है। आमजन सीधे खाद्य विभाग को भी मिलावट की सूचना दे सकते हैं।

अशोक चौहान, अभिहीत अधिकारी, खाद्य सुरक्षा

Posted By: anil tomar

NaiDunia Local
NaiDunia Local
  • Font Size
  • Close